वापसी में प्रभावित नहीं कर सकीं दीपिका, क्वालीफाइंग दौर में 37वें स्थान पर |

वापसी में प्रभावित नहीं कर सकीं दीपिका, क्वालीफाइंग दौर में 37वें स्थान पर

वापसी में प्रभावित नहीं कर सकीं दीपिका, क्वालीफाइंग दौर में 37वें स्थान पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : June 22, 2022/10:36 pm IST

पेरिस, 22 जून (भाषा) स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी भारतीय टीम में वापसी के दौरान क्वालीफाइंग दौर में प्रभावित करने में विफल रहीं और बुधवार को यहां तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण में अंकिता भगत के पीछे 37वें स्थान पर रहीं।

दुनिया की तीसरे नंबर की तीरंदाज दीपिका पिछले साल तोक्यो ओलंपिक में मिली निराशा के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रही थी। उन्होंने 72 निशाने के क्वालीफिकेशन दौर में 638 का निराशाजनक स्कोर बनाया जिससे वह कोरिया की ली गाहयुन से 37 अंक पीछे रहे जिन्होंने महिला रिकर्व वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

तीन बार की ओलंपियन दीपिका को इस तरह मुश्किल ड्रा मिलेगा और पूर्व नंबर एक तीरंदाज को दूसरे दौर में संभवत: कोरिया की चोई मिसुन से भिड़ना होगा जो रियो ओलंपिक 2016 की टीम स्वर्ण पदक विजेता हैं। पहले दौर में वह इटली चिरारा रेबागलियाटी के सामने होंगी।

अंकिता (644) 31वें स्थान से भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहीं और उन्होंने 27वें स्थान पर काबिज तरूणदीप राय (670) के साथ मिश्रित युगल टीम बनायी।

प्रवीण जाधव ने भी तोक्यो ओलंपिक के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद वापसी की, वह 688 अंक से 30वें स्थान पर रहे जबकि अनुभवी जयंत तालुकदार (667) ने 32वां स्थान हासिल किया। इससे रिकर्व पुरूष टीम ने ड्रा में आठवीं वरीयता प्राप्त की।

वहीं रिकर्व महिला टीम 13वें स्थान पर खिसक गयी।

इससे पहले भारतीय महिला कंपाउंड टीम कांस्य पदक प्लेऑफ में फ्रांस से पराजित हो गयी जबकि पुरूष टीम तुर्की से क्वार्टरफाइनल में हारकर बाहर हो गयी।

विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता ज्योति सुरेखा वेनाम ने एक दिन पहले क्वालीफाइंग में दूसरे स्थान पर रहकर उम्मीदें जगायी थी। लेकिन ज्योति, प्रिया गुर्जर और मुस्कान किरार की महिला तिकड़ी को सेमीफाइनल में ब्रिटेन से 228-231 से हार का सामना करना पड़ा।

कांस्य पदक के लिये खेलते हुए टीम दो अंक की बढ़त गंवा बैठी और फ्रांस की सोफी डोडेरमोंट, लोला ग्रांजियां और सैंड्रा हर्व की तिकड़ी से 231-233 से हार गयी।

भारतीय महिला टीम बाई मिलने से क्वार्टरफाइनल में पहुंची थी और टीम ने ब्राजील को 230-227 से हराया था।

अभिषेक वर्मा, मोहन भारद्वाज और अमन सैनी की पुरूष टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 234-232 की जीत से शुरूआत की लेकिन तुर्की से महज एक अंक से 234-235 से हार गयी।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)