ड्रेसेल फिर जीते लेकिन छठा स्वर्ण नहीं, लेडेकी को फिर 800 मीटर में स्वर्ण |

ड्रेसेल फिर जीते लेकिन छठा स्वर्ण नहीं, लेडेकी को फिर 800 मीटर में स्वर्ण

ड्रेसेल फिर जीते लेकिन छठा स्वर्ण नहीं, लेडेकी को फिर 800 मीटर में स्वर्ण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 31, 2021/10:49 am IST

तोक्यो, 31 जुलाई (एपी) अमेरिकी स्टार सेलेब ड्रेसल ने एक और विश्व रिकार्ड अपने नाम किया लेकिन वह स्वर्ण पदक जीतने वाले ‘विशिष्ट क्लब’ में शामिल नहीं हो सकेंगे।

ड्रेसेल की तोक्यो ओलंपिक में छठा स्वर्ण पदक जीतने की मुहिम शनिवार को चार गुणा 100 मीटर की नयी मिश्रित मेडले रिले के लिये उनके पूल में तैरने से पहले समाप्त हो गयी।

अमेरिकी टीम अपने स्टार तैराक के पूल में उतरने से पहले ही काफी पीछे चल रही थी। ड्रेसल सिर्फ इतना ही कर सकते थे कि अमेरिकी टीम को उस रेस में पांचवें स्थान पर पहुंचा सके जिसमें प्रत्येक टीम में दो पुरूष और दो महिला तैराक ने हिस्सा लिया।

ब्रिटेन ने स्वर्ण पदक जीतकर विश्व रिकार्ड बनाया।

ड्रेसेल ने 100 मीटर बटरफ्लाई में खेलों का अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीतने के दौरान विश्व रिकार्ड बनाया।

वहीं कैटी लेडेकी ने अपना ओलंपिक कार्यक्रम 800 मीटर फ्रीस्टाइल में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक हासिल कर समाप्त किया।

लेडेकी को हालांकि आस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी अरियारने टिटमस से कड़ी चुनौती मिली लेकिन इस अमेरिकी तैराक ने इस रेस में 2010 से बनी अपनी मजबूत पकड़ को ढीली नहीं होने दिया।

लेडेकी ने तोक्यो एक्वेटिक्स सेंटर में दो स्वर्ण, दो रजत और एक में पांचवां स्थान हासिल करन अभियान समाप्त किया, जो पांच साल पहले रियो दि जिनेरियो के प्रदर्शन जितना सफल नहीं था लेकिन इतना खराब भी नहीं था।

ड्रेसेल ने हंगरी के क्रिस्तोफ मिलाक को पीछे छोड़ते हुए 49.45 सेकेंड का समय निकालकर खुद के 2019 विश्व चैम्पियनशिप के 49.50 सेकेंड के रिकार्ड को तोड़ दिया।

वहीं 200 मीटर के विजेता मिलाक ने 49.68 सेकेंड से रजत पदक अपने नाम किया। कांस्य पदक स्विट्जरलैंड के नो पोंटी ने जीता।

लेडेकी अपने करियर में छह व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला तैराक बन गयी। उन्हाोंने 800 मीटर फ्रीस्टाइल में आठ मिनट 12.57 सेकेंड में स्वर्ण पदक जीता।

ड्रेसेल रविवार को दो और फाइनल्स में हिस्सा लेंगे जो तैराकी स्पर्धा का अंतिम दिन होगा। वह अपनी छह स्पर्धाओं में स्वीप करने की उम्मीद कर रहे थे जिससे वह एक ही ओलंपिक में छह स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे तैराक और कुल पांचवें खिलाड़ी बन जाते।

महान तैराक माइकल फेल्प्स ने ऐसा दो बार किया था, उन्होंने 2004 एथेंस ओलंपिक में छह स्वर्ण जीतने के चार साल बाद बीजिंग में रिकार्ड आठ स्वर्ण पदक अपने नाम किये थे।

अब ड्रेसेल पांच स्वर्ण ही जीत सकते हैं।

एपी नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers