इंग्लैंड की महिला टीम अंतिम एकादश के चयन के लिए इस्तेमाल कर रही है कृत्रिम मेधा : कोच

इंग्लैंड की महिला टीम अंतिम एकादश के चयन के लिए इस्तेमाल कर रही है कृत्रिम मेधा : कोच

  •  
  • Publish Date - May 4, 2024 / 01:20 PM IST,
    Updated On - May 4, 2024 / 01:20 PM IST

लंदन, चार मई (भाषा) इंग्लैंड महिला टीम के मुख्य कोच जॉन लुईस ने खुलासा किया कि वे अंतिम एकादश का चयन करने के लिए कृत्रिम मेधा (एआई) का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जहां तक मुकाबलों का संबंध है तो उन्हें इस तकनीक ने महत्वपूर्ण ‘फीडबैक’ मुहैया कराया है और उन्हें एशेज श्रृंखला जीतने में भी मदद की।

लुईस ने कहा कि उन्हें इस तकनीक (लंदन की कंपनी ‘पीएसआई’ द्वारा मुहैया करायी जाने वाली) के बारे में तब पता चला था जब वह मार्च 2023 में भारत में महिलाओं की प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के शुरूआती चरण में यूपी वारियर्स की कोचिंग कर रहे थे।

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ की खबर के अनुसार इंग्लैंड रग्बी यूनियन के कोच स्टीव बोर्थविक ने भी कृत्रिम मेधा का इस्तेमाल किया था।

इंग्लैंड के मुख्य कोच लुईस ने कहा कि एआई प्रणाली से उन्हें पिछले साल महिलाओं की एशेज में दो फॉर्म में चल रही खिलाड़ियों में से एक का चयन करने का फैसला करने में मदद मिली।

उन्होंने ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘हमने इस तकनीक का इस्तेमाल पिछले साल एशेज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था जो काफी सफल रहा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल एक खिलाड़ी का चयन करना था, हमने आस्ट्रेलियाई टीम की मजबूती देखी और फिर उसी के अनुसार अपनी टीम को मजबूती दी, अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुनी। यह कारगर रहा, हमारे लिए फायदेमंद रहा। इसेस हमें टी20 श्रृंखला जीतने में मदद मिली और हमने आस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत हासिल की। ’’

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द