एल्गर, पीटरसन और बावुमा की अर्धशतकीय पारियों से दक्षिण अफ्रीका बेहतर स्थिति में

एल्गर, पीटरसन और बावुमा की अर्धशतकीय पारियों से दक्षिण अफ्रीका बेहतर स्थिति में

: , April 8, 2022 / 10:12 PM IST

गक्बेरहा (दक्षिण अफ्रीका) आठ अप्रैल (एपी) डीन एल्गर, तेम्बा बावुमा और कीगन पीटरसन की अर्धशतकीय पारियों से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को स्टंप्स के समय 90 ओवर में पांच विकेट पर 278 रन बना लिये।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने हालांकि आखिरी आधे घंटे के खेल में दो विकेट चटका कर मैच में वापसी की। स्टंप्स के समय विकेटकीपर काइल वेरेन (10) के साथ वियान मुल्डर (00) क्रीज पर मौजूद थे।  

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एल्गर ने 70, पीटरसन ने 64 और तेम्बा बावुमा ने 67  रन बनाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में मदद की।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को एल्गर और सारेल एरवी (24) ने 52 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलायी। बांग्लादेश को सुबह के सत्र में एकमात्र सफलता एरवी के रूप में मिली जो खालिद अहमद की बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमा बैठे।

एल्गर और पीटरसन ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर बांग्लादेश के गेंदबाजों को परेशान किया।

इस टेस्ट मैच में टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने दोनों खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखायी।

एल्गर ने विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमाया। उन्होंने 89 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये।

पीटरसन ने इसके बाद तेम्बा बावुमा के साथ 51 रन की साझेदारी की। वह 124 गेंद की पारी में नौ चौके लगाने के बाद पगबाधा हुए। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन बांग्लादेश ने डीआरएस का सहारा लिया जिसके बाद तीसरे अंपायर ने फैसला बदल दिया।

बावुमा को इसके बाद करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे रयान रिकलटन का अच्छा साथ मिला। दिन के आखिरी सत्र में दोनों शानदार बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बड़े स्कोर कर ओर ले जा रहे थे तभी ताइजुल ने रिकलटन को यासिर अली के हाथों कैच कराकर चौथे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी को तोड़ा। रिकलटन ने 82 गेंद में 42 रन बनाये।

दिन के 85वें ओवर में खालिद अहमद ने बावुमा को आउट कर मैच में बांग्लादेश की वापसी करायी। इस विकेट से दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 267 रन से पांच विकेट पर 278 रन हो गया।

बावुमा ने 162 गेंद की संयमित पारी में सात चौके जड़ 19वीं बार अर्धशतकीय पारी खेली।

बांग्लादेश के लिए ताइजुल ने 77 देकर तीन जबकि खालिद ने 59 रन देकर दो विकेट लिये।

दक्षिण अफ्रीकी टीम दो टेस्ट मैचों की इस श्रृंखला में 1-0 से आगे है, उसने डरबन में पहला टेस्ट 220 रन से जीता था।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट को जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि बांग्लादेश ने अंतिम एकादश में दो बदलाव किये है। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ ताइजुल इस्लाम को एकादश में शामिल किया गया है।

एपी आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)