आईबीए ने आईओसी को अनुबंध के उल्लंघन के लिए कानूनी कार्रवाई की धमकी दी |

आईबीए ने आईओसी को अनुबंध के उल्लंघन के लिए कानूनी कार्रवाई की धमकी दी

आईबीए ने आईओसी को अनुबंध के उल्लंघन के लिए कानूनी कार्रवाई की धमकी दी

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 06:04 PM IST, Published Date : March 27, 2023/6:04 pm IST

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) पर ‘पारदर्शिता की कमी’ और ‘गैरकानूनी’ आचरण का आरोप लगाया है और साथ ही उसने इसके ‘पारदर्शिता सिद्धांतों’ पर भी सवाल उठाये।

आईबीए ने इस मुद्दे पर समाधान के लिए आईओसी को अदालत में ले जाने की धमकी दी है।

आईबीए ने आईओसी के 2024 पेरिस ओलंपिक की क्वालीफिकेशन प्रक्रिया के लिए मुक्केबाजी अधिकारियों को आंमत्रित करने के कारण यह धमकी दी।

आईबीए ने आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक को एक खुले पत्र में कहा कि आईओसी उससे बिना बताये और पूर्व मंजूरी लिए बिना उसके प्रतिस्पर्धा अधिकारियों से संपर्क कर रहा था जो 2019 में दोनों पक्षों के बीच हुए ‘डाटा ट्रांसफर अनुबंध’ का उल्लघंन है।

हालांकि इस समस्या की जड़ आईओसी द्वारा मुक्केबाजी संस्था पर लगाया हुआ प्रतिबंध है जो इसके संचालन, वित्तीय पारदर्शिता, स्थिरता और रैफरियाों और जजों की अखंडता प्रक्रिया संबंधित चिंताओं के कारण लगाया गया है।

आईओसी ने आईबीए को सूचित किया कि वह पेरिस ओलंपिक के मुक्केबाजी क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट खुद आयोजित करेगा जैसा कि उसने 2020 तोक्यो ओलंपिक से पहले किये थे।

आईओसी के निर्देशों के बावजूद मुक्केबाजी संस्था (आईबीए) ने घोषित किया कि आईबीए द्वारा नयी दिल्ली में आयोजित हुई विश्व चैम्पियनशिप 2024 पेरिस के लिए मुख्य क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होगी।

आईबीए ने कहा कि उसके पास आईओसी को अदालत ले जाने का अधिकार है।

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)