Icc has released new rule for semifinal and final match of T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: ICC ने विश्वकप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए जारी किए नए नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव

Semifinal & Final New Rule for T20 World Cup 2022: आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 4, 2022/9:17 pm IST

Semifinal & Final New Rule for T20 World Cup 2022: टी20 विश्वकप 2022 रोमांच के अपने चरम पर है। टीमों में जबरदस्त भिड़त हो रही है। बस कुछ ही दिनों बाद विश्वकप का फाइनल होने वाला जिसके बाद नया टी20 वर्ल्ड चैंपियन मिल जाएगा। न्यूजीलैंड विश्वकप की पहली टीम बन गई है जिसने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब आगे देखने वाली बात होगी कि और कौन-कौन सी टीमें सेमीफाइनल पहुंच पाती है। इसी बीच ICC ने होने वाले सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं। चलिए आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

ICC ने रखा रिजर्व डे

Semifinal & Final New Rule for T20 World Cup 2022: ग्रुप स्टेज में बारिश की वजह से मैच धुलने के कारण कई टीमों को नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन अब इसका आईसीसी ने तोड़ ढूंढ निकाला है। सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। बारिश आने पर जिस स्थिति में मैच होगा, अगले दिन वहीं से शुरू होगा। यानी मुकाबले को नए सिरे नहीं खेला जाएगा। अगर दोनों ही टीमों के बीच 10-10 ओवर्स का खेल हो जाता है, तो डकवर्थ लुइस नियम से फैसला होगा।

अगर सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है, तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और ग्रुप स्टेज में ज्यादा जीत हासिल करने वाली टीम को फाइनल में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, फाइनल मुकाबले में अगर लगातार बारिश होती है और मैच नहीं हो पाता है, तो दोनों ही टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

टाई के बाद होगा सुपर ओवर

Semifinal & Final New Rule for T20 World Cup 2022: अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला टाई हो जाता है, तो उसके बाद सुपर ओवर होगा. अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो एक और सुपर होगा। ऐसा तब तक चलेगा। जब तक की नतीजा ना आ जाए। आईसीसी ने यह नियम साल 2019 वर्ल्ड कप के बाद बनाया था। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर भी टाई होने के बाद ज्यादा बाउंड्री गिनकर मैच का नतीजा निकाला गया था।

कम से कम 10 ओवर्स का खेल होना जरूरी

Semifinal & Final New Rule for T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबलों में 10-10 ओवर्स का खेल जरूर होगा। अगर मैच किसी वजह से देर से शुरू होता है, तो भी प्रति पारी में 10-10 ओवर्स का खेल जरूर खेला जाएगा। इससे फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers