कर्स्टन का लक्ष्य अपने दो साल के कार्यकाल में कम से कम एक आईसीसी ट्रॉफी जीतना

कर्स्टन का लक्ष्य अपने दो साल के कार्यकाल में कम से कम एक आईसीसी ट्रॉफी जीतना

  •  
  • Publish Date - April 29, 2024 / 05:08 PM IST,
    Updated On - April 29, 2024 / 05:08 PM IST

कराची, 29 अप्रैल (भाषा) पाकिस्तान के नवनियुक्त मुख्य कोच गैरी कर्स्टन ने राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए एक सामान्य लक्ष्य रखा है कि उसे अगले तीन साल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के तीन टूर्नामेंटों में से कम से कम एक ट्रॉफी जीतनी होगी।

अब और 2026 के बीच होने वाली प्रमुख प्रतियोगिताओं में 2024 (अमेरिका और वेस्टइंडीज) और 2026 (भारत) में दो टी20 विश्व कप के साथ-साथ 2025 एकदिवसीय चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल है जिसकी मेजबानी पाकिस्तान करेगा। भारत की विश्व कप विजेता टीम के मुख्य कोच रह चुके कर्स्टन चाहते हैं कि बाबर आजम और उनकी टीम कम से कम एक टूर्नामेंट जीते।

वर्तमान में आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस के मार्गदर्शक (मेंटर) कर्स्टन को रविवार को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए पाकिस्तान का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज कर्स्टन के पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे से पहले 22 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है।

कर्स्टन से उनके कार्यकाल के दौरान उनके लक्ष्यों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पॉडकास्ट में कहा, ‘‘अगर आप उन तीन आईसीसी प्रतियोगिताओं में से एक जीत सकते हैं तो यह एक शानदार उपलब्धि होगी, चाहे वह आगामी प्रतियोगिता (टी20 विश्व कप) हो या अब से दो साल बाद।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे। यदि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है तो हमारे पास हमेशा ट्रॉफी जीतने का अच्छा मौका होगा। इसलिए मेरे लिए यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण होगा कि टीम अभी कहां हैं और टीम को शीर्ष पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होने के लिए कहां जाने की जरूरत है।’’

कर्स्टन ने स्वीकार किया कि जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए उनके पास समय की कमी है क्योंकि उन्हें आईपीएल में अपनी जिम्मेदारी पूरी करनी होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अभी एक जिम्मेदारी निभा रहा हूं। इसलिए इससे दूर जाना मुश्किल था, मुझे यहां अपना अनुबंध देखना है। लेकिन योजनाएं पहले से ही तैयार हैं। अंतरिम मुख्य कोच के रूप में अजहर महमूद बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हम इस समय बातचीत कर रहे हैं। मैं टीम को समझ रहा हूं और वे कैसे खेल रहे हैं। मैं उन्हें खेलते हुए देख रहा हूं, जो शानदार है।’’

कर्स्टन ने कहा, ‘‘यह (मेरे लिए) एक त्वरित बदलाव होने जा रहा है इसमें कोई संदेह नहीं है, हमें बस इसे स्वीकार करना होगा। लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम अगले तीन हफ्तों के दौरान टीम में कुछ ढांचा बना सकते हैं और खिलाड़ियों को स्पष्टता प्रदान करें जिनके साथ उन्हें आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में जाने की आवश्यकता है।’’

कर्स्टन के अनुसार पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग के शीर्ष चार से पांच पद में से एक है और दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों के साथ काम करने का प्रस्ताव उन्हें आकर्षित कर रहा था।

भाषा सुधीर मोना

मोना