सेनेगल के खिलाफ इंग्लैंड के लिये खिलाड़ियों की एकजुटता ही होगा जीत का मंत्र |

सेनेगल के खिलाफ इंग्लैंड के लिये खिलाड़ियों की एकजुटता ही होगा जीत का मंत्र

सेनेगल के खिलाफ इंग्लैंड के लिये खिलाड़ियों की एकजुटता ही होगा जीत का मंत्र

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 06:56 PM IST, Published Date : December 3, 2022/6:56 pm IST

दोहा, तीन दिसंबर (एपी) इंग्लैंड के कोच गेरेथ साउथगेट के खिलाड़ी रविवार को फीफा विश्व कप के राउंड 16 मुकाबले में सेनेगल के खिलाफ शानदार लय को जारी रख अगले दौर में पहुंचने के लिये बेताब होंगे।

टीम के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में अभी तक एकजुट होकर प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत टीम ग्रुप बी में सात अंक लेकर शीर्ष पर रहकर राउंड 16 में पहुंची। टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में नौ गोल किये जिससे वह सबसे ज्यादा गोल करने में स्पेन के साथ बराबरी पर चल रही है।

किसी भी टीम ने ग्रुप चरण में इंग्लैंड (सात अंक) से ज्यादा अंक नहीं हासिल किये। वह उन तीन टीमों से एक है जिसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है जिससे इंग्लैंड मुकाबले में जीत की प्रबल दावेदार है।

साउथगेट और कप्तान हैरी केन का खिलाड़ियों को संदेश यही था कि वे फोकस बरकरार रखें और इसी तरह एकजुट होकर खेलते रहें।

ग्रुप चरण में बेल्जियम और जर्मनी जैसी दिग्गज टीमें बाहर हो गयीं जबकि गत चैम्पियन फ्रांस के साथ अर्जेंटीना, स्पेन, ब्राजील और पुर्तगाल को उलटफेर के मुंह देखने पड़े।

और अगर सोचा जाये तो इंग्लैंड का अमेरिका का गोलरहित ड्रा भी हैरान करने वाले नतीजे के रूप में देखा गया जिससे मैच के दौरान ‘थ्री लायंस’ (इंग्लैंड) के दर्शकों ने जोरदार हूटिंग भी की।

डिफेंडर जॉन स्टोन्स ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जब आप बड़ी टीम या टीम के बड़े खिलाड़ियों को उम्मीदों पर खरा उतरते हुए नहीं देखते तो यह हमेशा मुश्किल होता है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस ‘कैटेगरी’ में शामिल नहीं होना चाहते। मुझे लगता है कि यह हमारे लिये प्रेरणादायी चीज है। आप जिस भी टीम के खिलाफ खेल रहे हो, उसे हल्के में नहीं लेना चाहोगे। ’’

इंग्लैंड ने अभी तक विश्व कप में सफलता 1966 में हासिल की जब उसने इसकी मेजबानी की थी। तब से उसके हाथ कभी भी ट्राफी नहीं लगी है और टीम का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है।

साउथगेट के आने के बाद हालांकि कुछ बदलाव देखने को मिला जो 2018 में रूस में टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल तक ले गये और पिछले साल यूरोपीय चैम्पियनशिप के फाइनल में, जिसमें टीम पेनल्टी में इटली से हार गयी।

और टीम की सफलता के पीछे खिलाड़ियों के बीच ‘रिश्ता’ अहम कारक रहा है। मिडफील्डर डेक्लान राइस ने कहा, ‘‘काफी ‘टीमवर्क’ चल रहा है। ’’

इसलिये इंग्लैंड के लिये सेनेगल को हल्के में लेने में कोई खतरा नहीं होना चाहिए।

अफ्रीकन नेशन्स कप की विजेता सेनेगल ग्रुप ए में नीदरलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रही जबकि उसका स्टार स्ट्राइकर सादियो माने बाहर हो गया।

सेनेगल के कोच अलियो सिसे ने कहा, ‘‘अब ये नॉकआउट मैच हैं, अगर आप जीते तो ही टूर्नामेंट में रहोगे। हारे तो घर जाओ। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये चीजों के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, हर टीम एक ही स्तर पर है। ’’

एपी नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)