सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर नौ फरवरी से |

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर नौ फरवरी से

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर नौ फरवरी से

:   Modified Date:  January 1, 2024 / 08:05 PM IST, Published Date : January 1, 2024/8:05 pm IST

नयी दिल्ली, एक जनवरी (भाषा) पुरुष और महिला पहलवानों के लिए राष्ट्रीय कुश्ती शिविर नौ फरवरी से क्रमश: सोनीपत और पटियाला में शुरू होगा।

कुश्ती के संचालन के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा गठित तदर्थ समिति ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग और विश्व क्वालीफाइंग टूर्नामेंटों को देखते हुए पांच फरवरी को जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के समापन के तुरंत बाद शिविर शुरू होंगे।

तदर्थ समिति की अगुआई भारतीय वुशु संघ के अध्यक्ष भूपेंदर सिंह बाजवा कर रहे हैं जबकि पूर्व हॉकी खिलाड़ी एमएम सोमाया और पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी मंजूषा कंवर इसके सदस्य हैं। चुनाव के तीन दिन के भीतर संजय सिंह की अगुआई वाले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को निलंबित किए जाने के बाद तदर्थ समिति कुश्ती से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले कर रही है।

बाजवा ने बयान में कहा, ‘‘सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशप के समापन के बाद राष्ट्रीय कोचिंग शिविर आयोजित किया जाएगा। पुरुष शिविर (ग्रीको रोमन और फ्रीस्टाइल) साइ एनआरसी सोनीपत जबकि महिला शिविर पटियाला के साइ एनएसएनआईएस में होगा।’’

राष्ट्रीय शिविर में फ्री स्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला वर्ग में 30 वजन वर्ग में पहलवान हिस्सा लेंगे। सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन दो से पांच फरवरी तक रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड कर रहा है।

बाजवा ने कहा, ‘‘शिविर 2024 पेरिस ओलंपिक तक चलेगा और इसका मुख्य उद्देश्य पहलवानों को आगामी ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए प्रशिक्षण देना होगा।’’

उन्होंने कहा,‘‘इन टूर्नामेंट में किर्गिस्तान के बिशकेक में 19 से 21 अप्रैल तक होने वाला 2024 एशियाई क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट और तुर्की के इस्तांबुल में नौ से 12 मई 2024 तक होने वाला विश्व क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट शामिल है।’’

राष्ट्रीय शिविर के जरिए पहलवानों को 11 से 16 अप्रैल तक बिशकेक में होने वाली सीनियर एशियाई चैंपिनशिप की तैयारी का भी मौका मिलेगा।

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक तथा विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता विनेश फोगाट की अगुआई में देश के शीर्ष पहलवानों के डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध के कारण पिछले साल अधिकांश समय विभिन्न आयु वर्ग के राष्ट्रीय शिविर प्रभावित रहे थे। बृजभूषण के खिलाफ शीर्ष पहलवानों ने महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

भाषा सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)