दक्षिण अफ्रीका ने जीत की लय जारी रखी, न्यूजीलैंड को दो विकेट से हराया |

दक्षिण अफ्रीका ने जीत की लय जारी रखी, न्यूजीलैंड को दो विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने जीत की लय जारी रखी, न्यूजीलैंड को दो विकेट से हराया

: , March 17, 2022 / 03:23 PM IST

हैमिल्टन, 17 मार्च (भाषा) दक्षिण अफ्रीका ने गुरूवार को यहां आईसीसी महिला विश्व कप में अपनी विजयी लय जारी रखते हुए लीग चरण के रोमांचक मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को दो विकेट से पराजित किया।

तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका (31 रन देकर तीन विकेट), शबनीम इस्माइल (27 रन देकर तीन विकेट) और मरिजाने काप (44 रन देकर दो विकेट) के गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 228 रन पर समेट दिया जिसकी कप्तान सोफी डेविने की 93 रन की पारी भी उसे बड़े स्कोर तक नहीं ले जा सकी।

लौरा वोलवार्ट (67 रन) और कप्तान सुने लुस (51 रन) की अर्धशतकीय पारियों के बाद काप के नाबाद 34 रन ने सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीका की टीम इस लक्ष्य को हासिल करके टूर्नामेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज करे।

दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह अंक तालिका में अपना दूसरा स्थान मजबूत कर लिया जबकि पांच में से दो मैचों में जीत दर्ज करने वाली न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर बरकरार है और अगर उसे सेमीफाइनल के लिये दौड़ में बने रहना है तो बचे हुए दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज करनी पड़ेगी।

न्यूजीलैंड द्वारा दिये गये 229 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज लिजेल ली (17) और वोलवार्ट ने अच्छी शुरूआत की। लेकिन विकेट के बीच रन लेने को लेकर थोड़ी हिचकिचाहट के कारण लिजेल ली अपना विकेट खो बैठीं।

वोलवार्ट हालांकि डटी रही और चौके जमाती रहीं। हालांकि वह दो मौकों पर भाग्यशाली रहीं जब न्यूजीलैंड की खिलाड़ियों ने उनका कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दिया। पर वह लुस का अच्छा साथ निभाती रहीं।

अमेलिया केर (50 रन देकर तीन विकेट) ने वोलवार्ट को 36वें ओवर में पगबाधा आउट कर 88 रन की साझेदारी का अंत किया। इसके बाद अपने अगले ओवर में उन्होंने मिगोन डु प्रीज (01) को शिकार बनाया।

लुस 41वें ओवर में आउट हुई जब विकेटकीपर कैटी मार्टिन ने उनका कैच लपका। जिसके बाद लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम लय खो रही थी क्योंकि न्यूजीलैंड ने विकेट झटकना जारी रखा। लेकिन काप एक छोर पर डटीं रहीं और जब जरूरी होता, वह बाउंड्री जड़ देती।

इससे पहले डेविने ने 101 गेंद की अपनी पारी के दौरान 12 चौके और एक छक्का जमाया। इसके अलावा उन्होंने अमेलिया केर (42 रन) के साथ 81 रन और मैडी ग्रीन (30) के साथ 80 रन की भागीदारी निभायी।

लेकिन 41वें ओवर में डेविने के खाका की गेंद पर आउट होने के बाद मेजबानों ने अंतिम छह विकेट महज 30 रन के अंदर गंवा दिये। और पूरी टीम 48वें ओवर में सिमट गयी।

डेविने और अमेलिया के बीच दूसरे विकेट की 81 रन भागीदारी मजबूत दिख रही थी जिसका अंत लुस (48 रन देकर एक विकेट) ने अमेलिया को आउट करके किया।

लुस ने न्यूजीलैंड की तीसरे नंबर की बल्लेबाज को पगबाधा आउट किया और फिर अनुभवी बल्लेबाज एमी सैटर्थवेट (01) अगले ओवर में खाका का शिकार बनीं।

डेविने भी खाका की खूबसूरत यार्कर पर आउट हुई। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड की पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्द ही आउट कर दिया।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga