खुद को बैंक मैनेजर बता पूछ लिया ओटीपी, फिर खाता से उड़ा लिए लाखों रूपए, सायबर क्राइम गिरोह के दो लोग गिरफ्तार | Asked to tell himself bank manager, OTP, then blown out of account for lakhs of rupees

खुद को बैंक मैनेजर बता पूछ लिया ओटीपी, फिर खाता से उड़ा लिए लाखों रूपए, सायबर क्राइम गिरोह के दो लोग गिरफ्तार

खुद को बैंक मैनेजर बता पूछ लिया ओटीपी, फिर खाता से उड़ा लिए लाखों रूपए, सायबर क्राइम गिरोह के दो लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 30, 2019/12:38 pm IST

कोरिया। अगर आपके फोन पर किसी अज्ञात नंबर से यह मैसेज आए कि हेलो सर आपका एटीएम ब्लॉक हो गया है आप अपना ओटीपी नंबर बता दीजिए तो भूलकर भी यह गलती ना करें। किसी अनजान व्यक्ति को बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी ना दें अन्यथा आप भी बड़ी ठगी का शिकार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें — फिर से 14 दिन के लिए अमित जोगी को भेजा गया जेल, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

ऐसा ही मामला कोरिया जिले में सामने आया है जिसमें पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने इस मामले में झारखंड के निरसा थाना इलाके से दो आरोपियों अभिजीत रविदास और सूरज कुमार दास को गिरफ्तार किया है । इन आरोपियों की उम्र महज बीस से बाइस साल की है। इनके पास से सिटी कोतवाली पुलिस ने करीब चालीस हजार नगदी रकम के साथ चौदह नग मोबाइल हैंडसेट बीस नग मोबाइल सिम कार्ड के अलावा लैपटॉप डीएसएलआर कैमरा पेटीएम व एटीएम कार्ड जप्त किया है।

ये भी पढ़ें — इस बहुचर्चित मामले में आरोपी को मिली फांसी की सजा, 4 साल की मासूम से दुष्कर्म के बाद हुई थी हत्या

कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर के पुलिस कॉन्फ्रेंस हॉल में सायबर क्राइम में पीएचडी दक्ष अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ पंकज शुक्ला ने बताया कि थाना बैकुंठपुर क्षेत्र निवासी अब्दुल अली ने अपने पुत्र असलम अली को पैसा निकालने के लिए एटीएम भेजा था । उनका पुत्र बाजारपारा बैकुंठपुर पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से पांच हजार निकालने गया लेकिन खाते में कम राशि होने के चलते रकम नहीं निकली।

ये भी पढ़ें — भाजपा सांसद ने निगम कमीश्नर को खुलेआम दी धमकी, कहा- गाड़ देंगे जमीन पर, यकीन न हो तो देखें ये वीडियो

जब इस बात की शिकायत बैंक में की गई तो पता चला कि 26 अगस्त को उनके मोबाइल सिम धारक द्वारा प्रार्थी के मोबाइल पर पीएनबी का बैंक मैनेजर बता कर ओटीपी पूछ कर उसी के माध्यम से एक लाख बासठ हजार की ठगी कर ली गई। इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर पड़ताल शुरू की ।

ये भी पढ़ें — BJP ने जारी की 78 उम्मीदवारों की सूची, CM मनोहर लाल करनाल से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी LIST

कोरिया पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला के निर्देशन व साइबर क्राइम विशेषज्ञ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ पंकज शुक्ला के मार्गदर्शन में विशेष टीम गठित कर झारखंड धनबाद के थाना क्षेत्र निरसा में भेजा गया । पुलिस टीम एक सप्ताह तक झारखंड में कैंप कर पतासाजी की ।इस दौरान दो शातिर साइबर अपराधियों को निरसा थाना स्टाफ के सहयोग से घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/R-eY_pKmTSk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>