छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच में आएगी तेजी, राजधानी पहुंची 25 हजार रेपिड टेस्ट किट की पहली खेप | Corona investigation will accelerate in Chhattisgarh, the first batch of 25 thousand rapid test kits reached the capital

छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच में आएगी तेजी, राजधानी पहुंची 25 हजार रेपिड टेस्ट किट की पहली खेप

छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच में आएगी तेजी, राजधानी पहुंची 25 हजार रेपिड टेस्ट किट की पहली खेप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : April 25, 2020/4:07 pm IST

रायपुर। कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा आर्डर की गई 75 हजार रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट में से 25 हजार किट की पहली खेप रायपुर पहुंच चुकी है। किट पहुंचने के बाद अब राज्य में जांच में तेजी आएगी।

ये भी पढ़ें:प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कल से खुलेंगी दुकानें, कंटेन्मेंट एरिया और मुख्य बाजारों में नही …

बता दें कि छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के मानेसर स्थित साउथ कोरिया की कंपनी से 337 रुपए में 75 हजार रैपिड टेस्ट किट खरीद रहा है। पहली खेप की 25 हजार किट भनपुरी स्थित CGMSC के गोदाम पहुंच चुकी है। रविवार से इसे अलग-अलग जिलों में जरुरत के हिसाब से वितरित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय से आदेश के बाद भी राजधानी में तीन मई तक दुकानदारों को …

इस किट से जांच करने पर महज 20 मिनट में रिपोर्ट आ जाएगी। जांच में व्यक्ति खून में मौजूद एंटीबॉडी के जरिए संक्रमण का पता लगेगा, पूर्व में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की पहचान भी इस किट के माध्यम से होगी जिसके बाद उसके आसपास और संपर्क के लोगों की जांच की जाएगी। चिकित्सकों के अनुसार यह किट सर्विलांस के लिए सबसे ज्यादा उपोयोगी है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, MP में 1945 हुई पॉजिटि…

शनिवार को इस किट का वितरण DME, CMHO को किया गया है जिसका उपयोग रविवार से किया जाएगा। इन किट के अलावा कोरोना संक्रमण की जांच के लिए मेकहारा के लिए भी 1 हजार RT-PCR किट पहुंच चुकी है। छत्तीसगढ़ ने टेंडर के माध्यम से पूरे देश में सबसे कम दाम में यह किट प्राप्त की है।