प्रदेश में फैला नशे का नेटवर्क! पुलिस को अवैध कारोबारियों की तलाश, ड्रग पैडलर्स से होगा बड़ा खुलासा? | Drug network spread in the state Police will look for illegal traders, drug peddlers will have big disclosure?

प्रदेश में फैला नशे का नेटवर्क! पुलिस को अवैध कारोबारियों की तलाश, ड्रग पैडलर्स से होगा बड़ा खुलासा?

प्रदेश में फैला नशे का नेटवर्क! पुलिस को अवैध कारोबारियों की तलाश, ड्रग पैडलर्स से होगा बड़ा खुलासा?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : February 5, 2021/1:00 pm IST

इंदौर। पुलिस ड्रग्स को लेकर न केवल इंदौर बल्कि अब इंदौर रेंज में भी इसे लेकर सक्रिय कार्रवाई करने वाली है हालांकि पुलिस इंदौर रेंज के अन्य जिलों में अब तक कार्रवाई करते आई है लेकिन इंदौर के पकड़े गए 70 करोड़ एमडीएमए ड्रग मिलने के बाद अब यहां भी सक्रिय कार्रवाई करने का प्लान बना रही है । क्योंकि इंदौर रेंज में आने वाले कुछ जिलों में अवैध हथियार और अवैध शराब सहित कई ऐसे अवैध व्यापार माफिया सक्रिय हैं जो ड्रग्स के मामले में भी कहीं ना कहीं इन से भी जुड़े हो सकते हैं। इंदौर के साथ-साथ इंदौर रेंज का चार्ज हरिनारायण चारी मिश्र को मिलने के बाद शहर में की गई प्रभावी कार्यवाही को अब इंदौर रेंज तक पहुंचाया जाएगा ।

read more: नकल शाखा में महिला कर्मचारी रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, लोकायु…

इंदौर पुलिस इंदौर के साथ-साथ पूरे इंदौर रेंज में ड्रग्स को लेकर एक प्रभावी और सक्रिय कार्रवाई करने की योजना तैयार कर रही है, दरअसल आईजी हरिनारायण चारी मिश्रा को इंदौर रेंज की जवाबदारी मिलने के बाद जिस तरीके से सक्रिय और प्रभावी कार्रवाई इंदौर शहर में की गई अब उसी की तैयारी पूरे रेंज में की जा रही है। इंदौर रेंज में 8 जिले आते हैं इनमें कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें अवैध हथियार और अवैध शराब के माफिया सक्रिय हैं इन माफियाओं की यदि बात की जाए तो इंदौर रेंज में 8 जिले आते हैं जिनमें इंदौर सहित खंडवा ,खरगोन ,बुरहानपुर ,बड़वानी, धार ,अलीराजपुर झाबुआ शामिल है ।

read more: यूनिवर्सिटी ने शुरू की ऑफलाइन परीक्षा कराने की तैयारी, पहले होंगी ग…

इंदौर के बड़वानी खरगोन और खंडवा में सिकलीगर सक्रिय हैं जो अवैध बंदूक बनाते हैं कई मर्तबा यहां से बड़ी संख्या में हथियारों के साथ सिकलीगर पकड़े गए हैं, इंदौर का धार, अलीराजपुर और झाबुआ ऐसा बेल्ट है जहां पर अवैध शराब के माफिया सक्रिय हैं कई बार बड़ी कार्रवाई में अवैध शराब के साथ आरोपी पकड़े गए हैं। बड़वानी से सटे सेंधवा के बाद से महाराष्ट्र बॉर्डर शुरू हो जाता है यहां पर पड़ने वाला टोल एमपी का आखिरी टोल होता है और यहीं से अवैध स्मगलिंग का खेल भी शुरू होता है।

read more: मध्य प्रदेश में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ने से निवेश और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा :चौहान

अवैध व्यापार करने वालों को सिर्फ इस बात से मतलब होता है कि उन्हें मुनाफा किस चीज में ज्यादा मिल रहा है फिर चाहे वह ड्रग्स हो अवैध हथियार हो या फिर अवैध शराब। कहीं ना कहीं इन जिलों में हो रहे अवैध व्यापार के कनेक्शन एक दूसरे से हो सकते हैं यानी कि ड्रग्स माफिया ज्यादा मुनाफे के लिए दूसरी तरह से अवैध व्यापार कर रहे माफियाओं के साथ मिलकर भी अपना व्यापार चला रहे होंगे। इन सब की लिंकअप एक दूसरे से होती ही है और इनके बड़े स्तर पर खरीददार भी होते हैं।

read more: मध्य प्रदेश : पांच साल की दलित बच्ची के साथ दुष्कर्म कर हत्या, आरोप…

पुलिस की योजना है कि अब पूरे इंदौर रेंज में यह प्रभावी कार्रवाई की जाए और हर तरीके के माफियाओं के जड़ पर प्रहार करते हुए इन्हें हमेशा के लिए खत्म किया जाए जिस तरीके से इंदौर शहर में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की और परत दर परत इसमें बड़े मामले सामने आए ऐसे में शहर में कई हद तक बढ़ी ड्रग्स पेडलर्स को पकड़ने और शहर के आबोहवा से अवैध मादक पदार्थों का प्रभाव हटाने के लिए पुलिस ने ना केवल मध्यप्रदेश बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी अन्य राज्यों में कहीं कार्रवाई कर बड़े बदमाशों को धर दबोचा है अब इंदौर रेंज में इस प्रभावी कार्यवाही को और तेज किया जाएगा ।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/gvymxuaVw_Q” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>