आज भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर है यह विशेष संरक्षित जनजाति, मरीजो को कंधों में लादकर पैदल चलना पड़ता है कई किलोमीटर | Even today, this special protected tribe is forced to live a hellish life, patients have to walk several kilometers on cots

आज भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर है यह विशेष संरक्षित जनजाति, मरीजो को कंधों में लादकर पैदल चलना पड़ता है कई किलोमीटर

आज भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर है यह विशेष संरक्षित जनजाति, मरीजो को कंधों में लादकर पैदल चलना पड़ता है कई किलोमीटर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 13, 2021/3:53 pm IST

डिंडौरी। जिले के घुघराटोला गांव में निवास करने वाले विशेष संरक्षित बैगा जनजाति के लोग सड़क नहीं होने के कारण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। सड़क नहीं होने के चलते एम्बुलेंस समेत अन्य चार पहिया वाहन गांव तक नहीं पहुँच पाते हैं लिहाजा बीमार व्यक्ति को परिजन कंधे में लादकर पैदल ही जंगली ऊबड़खाबड़ रास्तों का सफर तय कर अस्पताल पहुंचते हैं। वहीं गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिये खाट पर लिटाकर तीन किलोमीटर का सफर पैदल तय करके बड़ी मुश्किलों से अस्पताल ले जाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से हुयी मौत के आंकड़े में 1478 की वृद्धि

ग्रामीणों की मानें तो समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण अबतक कई बीमार व्यक्तियों की मौत तक हो चुकी है, कई गर्भवती महिलाओं का प्रसव अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में हो चुका है। घुघराटोला गांव की आबादी करीब 300 है जहां विशेष संरक्षित बैगा जनजाति के लोग निवास करते हैं, सरकार ने बैगा आदिवासियों को राष्ट्रीय मानव का दर्ज़ा दे रखा है और उनके विकास एवं कल्याण के लिये तमाम योजनाएं संचालित करने का खूब ढिंढोरा भी पीटा जाता है, लेकिन जमीनी हकीकत क्या है जिसका अंदाजा इन समस्याओं को देखकर बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश : सड़क हादसे में चार लोगों की मौत, पांच घायल

ग्रामीणों का कहना है की सड़क नहीं होने की वजह से उन्हें मुख्य मार्ग तक पहुंचने के लिए साढ़े तीन किलोमीटर जंगली ऊबड़खाबड़ रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है, सड़क निर्माण के लिए उन्होंने इलाके के विधायक, सांसद से लेकर तमाम जिम्मेदार अधिकारियों से गुहार भी लगाई, लेकिन अबतक किसी ने भी उनकी सुध नहीं ली है। जनपद पंचायत की अध्यक्ष का कहना है की अधिकारियों की लापरवाही के चलते अबतक गांव में सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है, तो वहीँ इलाके के विधायक भूपेंद्र मरावी ने जल्द सड़क निर्माण का भरोसा जताया है।

ये भी पढ़ें: सिनेमा घरों में अभी नहीं ले पाएंगे फिल्म देखने का मजा, टॉकीज संचालक…

 
Flowers