मध्य प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की उम्र वाले लोगों में टीका लगवाने का दिखा उत्साह | In Madhya Pradesh, people between the ages of 18 and 44 are enthusiastic about getting vaccinated

मध्य प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की उम्र वाले लोगों में टीका लगवाने का दिखा उत्साह

मध्य प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की उम्र वाले लोगों में टीका लगवाने का दिखा उत्साह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : May 5, 2021/12:30 pm IST

भोपाल, पांच मई (भाषा) मध्य प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिये कोविड-19 का टीका लगाने के अभियान की बुधवार से औपचारिक शुरुआत हो गई और इस दौरान टीकाकरण केन्द्र के बाहर इस वर्ग के लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गई।

इस वर्ग के लोगों से उनके टीकाकरण के पश्चात एवं पहले के अनुभवों पर वर्चुअली चर्चा करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘‘आज प्रदेश में 18 वर्ष से 44 वर्ष की उम्र के नागरिकों का टीकाकरण प्रारम्भ किया गया है। इसके लिए लगभग 5.16 करोड़ टीकों की खुराक की जरूरत पड़ेगी। हमने ऑर्डर दे दिए हैं। इस माह 9 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक-एक जिले में एक-एक सत्र में टीकाकरण कराया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं देश की जनता को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उन्हें टीकाकरण का सुरक्षा चक्र प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं कहता, वैज्ञानिक कहते हैं, तथ्य बताते हैं कि टीकाकरण के बाद अलबत्ता तो कोरोना होगा नहीं, और यदि हुआ तो नुकसान नहीं पहुंचाएगा।’’

चौहान ने कहा कि प्रदेश में अभी तक लगभग 82 लाख लोगों को टीका लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि देश की दो कंपनियों को टीकों की आपूर्ति के लिए आदेश के साथ भारत सरकार के माध्यम से विदेशी कंपनियों से आपूर्ति के प्रयास किये जा रहे हैं।

चौहान ने आम जनता से कहा कि सप्ताह में चार दिन (सोमवार, बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार) टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के पहले व्यक्ति अपना रक्त दान कर सकते हैं। इससे आवश्यकता पड़ने पर दूसरों की मदद की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मंगलवार को 25,000 रेमडेसिविर इंजेक्शन भी प्राप्त हुए हैं। इनका आवश्यकतानुसार वितरण कराया जा रहा है।

भाषा रावत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)