महाराष्ट्र: औरंगाबाद में ऑक्सीजन सिलिंडरों की मांग में तीन गुणा तक वृद्धि | Maharashtra: Demand for oxygen cylinders in Aurangabad increases by three times

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में ऑक्सीजन सिलिंडरों की मांग में तीन गुणा तक वृद्धि

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में ऑक्सीजन सिलिंडरों की मांग में तीन गुणा तक वृद्धि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 4, 2021/12:19 pm IST

औरंगाबाद, चार अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में कोविड-19 मरीजों का उपचार करने के लिए ऑक्सीजन सिलिंडरों की मांग तीन गुणा तक बढ़ गई है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जिला प्रशासन ने यहां अस्पतालों में ऑक्सीजन भंडार क्षमता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं और ठेकेदारों से काम बढ़ाने के लिए कहा है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जिले में उपचार करा रहे कोविड-19 मरीजों की संख्या 15,341 तक पहुंच गई है और अस्पतालों और पृथकवास में रह रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन आपूर्ति की मांग बढ़ गई है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ 14 मार्च को जिले में ऑक्सीजन का उपभोग 17.10 टन प्रतिदिन था। अब यह बढ़कर 49.50 टन प्रतिदिन हो गया है।’’

अधिकारी ने बताया कि सरकार ने ऑक्सीजन की एक कीमत तय कर दी है और इसकी आपूर्ति 15.22 रूपये प्रति क्यूबिक मीटर की दर से हो रही है, जो कि अभी सबसे ज्यादा है। पहले यह कीमत घट कर 12 रूपये हो गई थी क्योंकि मांग कम थी।

एफडीए अधिकारियों ने बताया कि घरों में बड़ी संख्या में पृथकवास में रहने की सलाह दिए जाने के बाद अब घरों में ऑक्सीजन सिलिंडरों की मांग बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि भले ही पृथकवास में रहने वाले मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत न पड़े लेकिन बहुत से ऐसे मरीज एहतियात के तौर पर इसे मंगवा रहे हैं।

स्थानीय आपूर्तिकर्ता अब्दुल हाकिम ने बताया कि इस साल जनवरी में वह अस्पतालों और घरों में करीब 200 ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन अब मांग प्रति महीना 750 से 800 सिलिंडर तक की हो गई है। इस बढती मांग को पूरा करने के लिए हमें 24 घंटे अपना केंद्र खोलने की जरूरत है, जिससे हमारा खर्चा भी बढ़ गया है।’’

उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन सिलिंडर को दोबारा भरने के शुल्क में भी पहले की तुलना में 50 रुपये तक वृ्द्धि हुई। उन्होंने कहा कि 7.5 क्यूबिक मीटर क्षमता वाले एक ऑक्सीजन सिलेंडर को पहले 230 रुपये में भरा जाता था लेकिन अब इसकी कीमत बढ़कर 280 रुपये हो गई।

हाकिम ने बताया कि पहले एक ऑक्सीजन सिलिंडर को खरीदने के लिए जमा राशि 7,000 रुपये थी जो कि अब बढ़कर 10,000 रुपये तक हो गई है।

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त श्रम शुल्क, यातायात शुल्क और 24 घंटे आपूर्ति केंद्र खोलने की वजह से भी कीमत में वृद्धि हुई है।

जिला नगर अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि निजी और सरकारी अस्पतालों में यहां कुल 2,124 ऑक्सीजन बिस्तर और 532 आईसीयू बिस्तर हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को कोविड-19 के 1,394 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 86,981 हो गई। वहीं शनिवार को जिले में संक्रमण की वजह से 21 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 1,758 हो गई। जिले में अब तक 69,882 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

भाषा स्नेहा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)