Amazing Dead Sea For Holiday

Amazing Place For Holiday: नए साल में जरूर बनाए इस रहस्यमय समुद्र जाने का प्लान, चाहकर भी नहीं डूब सकते इस आप यहां

Amazing Dead Sea For Holiday रहस्यमय है ये समुद्र, यहां चाहकर भी डूबना है नामुमकिन, इसके पानी से ठीक होती है बीमारी

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2023 / 05:06 PM IST, Published Date : December 31, 2023/5:06 pm IST

Amazing Dead Sea For Holiday: दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो लोगों को आकर्षित करती हैं। कहीं खूबसूरत इमारतें हैं तो कहीं झीलें और समुद्र तट हैं। लोग अक्सर इन जगहों पर अपना समय बिताना पसंद करते हैं। शायद यही वजह है कि दुनिया के कोने-कोने से लोग ऐसी जगहों पर घूमने जाते हैं। ऐसी ही एक जगहों में शुमार है एक समुद्र जो बहुत मशहूर है। वैसे तो उसका नाम डेड सी (Dead Sea) है जो कि सुनने पर बड़ा ही डरावना लगता है। लेकिन इस समुद्र की खासियत यह है कि इसकी गहराई में कोई नहीं डूबता (No One Drown)। इसका मतलब यह है कि अगर आप तैरना नहीं जानते हैं तो भी आप इसमें डूब नहीं सकते। आइए जानते हैं कि इस डेड सी में ऐसा क्या है जो लोगों को डूबने नहीं देता।

Amazing Dead Sea For Holiday: समुद्र में मस्ती का आनंद तभी लिया जा सकता है जब आपको अच्छी तरह से तैरना आता हो। लेकिन अगर तैरना नहीं आता है तो कोई भी समुद्र के किनारे पर रहकर ही आनंद ले सकता है। आज हम आपको जिस समुद्र के बारे में बता रहे हैं वहां तैराकी ना जानने वाले लोग भी तैर सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहां आप चाह कर भी नहीं डूब पाएंगे। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं उसे डेड सी के नाम से जाना जाता है चलिए आज आपको इसके बारे में बताते हैं।

कहां है डेड सी

Amazing Dead Sea For Holiday: यह खूबसूरत सा डेड सी यानी की मृत समुद्र जॉर्डन और इजरायल के बीच में मौजूद है। यह दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील के रूप में पहचाना जाता है। इस समुद्र में इतना नमक है कि दबाव के कारण यहां कोई नहीं डूबता।

चाहकर भी नहीं डूब सकता व्यक्ति

Amazing Dead Sea For Holiday: यह डेड सी 3 लाख साल पुराना है। यह पृथ्वी के सबसे निचले बिंदु पर स्थित है और इसकी डेंसिटी बहुत ही ज्यादा है। जब इसके पानी में बहाव आता है तो वह नीचे से ऊपर की ओर रहता है। यही कारण है कि अगर कोई व्यक्ति इसके ऊपर पूरी तरह से सीधा लेट भी जाए तो वह इसमें डूब नहीं सकता।

ऐसे मिला डेड सी नाम

Amazing Dead Sea For Holiday: इस समुद्र को डेड सी नाम मिलने के पीछे की वजह यह है कि इसमें अधिक मात्रा में नमक है जो इतना ज्यादा खारा है कि ना तो कोई जीव जंतु और ना ही पेड़ पौधे इसमें जीवित रह पाते हैं। इस पानी के नमक में बड़ी मात्रा में जिंक, मैग्निशियम, कैल्शियम, पोटाश और ब्रोमाइड जैसे तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इस समुद्र में मछलियां कोई अन्य समुद्री जीव और समुद्र में पाए जाने वाले एक्वेटिक प्लांट्स भी नहीं पाए जाते हैं।

त्वचा की बीमारी होती है दूर

Amazing Dead Sea For Holiday: यह डेड सी दुनिया भर में मशहूर है और अक्सर ही अपनी अनोखी खूबियों की वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय रहता है। अन्य समुद्री की तुलना में इस समुद्र में जो पानी है वह 33% ज्यादा खारा है। यहां के पानी की एक विशेषता भी है और कहा जाता है कि इसमें जो नहाता है उसकी त्वचा संबंधी सारी बीमारियां दूर हो जाती है। पानी की इसी विशेषता के चलते कई लोग यहां पर स्विमिंग का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं। यहां के पानी और मिट्टी के इस्तेमाल से कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- FD Interest Rate Hike: नए साल में इन 5 बैंक ने दी बड़ी खुशखबरी, अगर आपका भी है इन बैंक में अकाउंट तो मिलेगा ये बड़ा फायदा

ये भी पढ़ें- New Year Party Mocktails: घर पर ही सेलिब्रेट कर रहे है नया साल, तो हॉउस पार्टी में करें ये खास इंतजाम

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें