OBC Reservation In UP?

पिछड़ा वर्ग आयोग ने सीएम को सौंपी रिपोर्ट, ओबीसी आरक्षण को लेकर कही ये बात

OBC Reservation In UP: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने के लिए गठित

Edited By :   Modified Date:  March 9, 2023 / 11:48 PM IST, Published Date : March 9, 2023/11:45 pm IST

लखनऊ : OBC Reservation In UP: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने के लिए गठित पिछड़ा वर्ग आयोग ने गुरूवार शाम अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी। उप्र के सूचना निदेशक शिशिर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने गुरूवार शाम को अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप दी है।

यह भी पढ़ें : Nysa Devgn Hot Photo : अजय देवगन की लाडली का ये लुक उड़ा देगा आपका होश, रेड लहंगे में दिखाया कातिलाना फिगर 

OBC Reservation In UP:  इस रिपोर्ट में आयोग ने शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने के लिए क्या सिफारिशें की हैं, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। इस पांच सदस्यीय आयोग की अध्यक्षता न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) राम अवतार सिंह ने की। इस आयोग के अन्य चार सदस्यों में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी चोब सिंह वर्मा और महेंद्र कुमार, पूर्व अपर विधि परामर्शदाता संतोष कुमार विश्वकर्मा और बृजेश कुमार सोनी शामिल हैं। आयोग के सदस्यों की नियुक्ति राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद की गई थी।

यह भी पढ़ें : ‘शराबबंदी’ का वादा अधूरा…चुनाव से पहले होगा पूरा ? 

OBC Reservation In UP:  इस आयोग का गठन पिछले साल के आखिर में ऐसे समय में किया गया था, जब इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार की अधिसूचना के मसौदे को खारिज कर दिया था और ओबीसी को बगैर आरक्षण दिए स्थानीय निकाय चुनाव कराने का आदेश दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उस समय इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ का आदेश आने के बाद कहा था कि ओबीसी को आरक्षण दिए बगैर शहरी स्थानीय निकाय चुनाव नहीं होंगे और राज्य सरकार ओबीसी आरक्षण के लिए एक आयोग गठित करेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें