Ban on single use plastic in government offices in state

सरकारी कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल और कागज के दुरुपयोग पर लगी रोक, मुख्य सचिव ने दिया निर्देश

Ban on single use plastic :सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल और कागज की बर्बादी को लेकर प्रदेश सरकार ने कड़ा कदम उठाया है और मुख्य सचिव

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2023 / 06:51 PM IST, Published Date : February 28, 2023/6:45 pm IST

लखनऊ : Ban on single use plastic :सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल और कागज की बर्बादी को लेकर प्रदेश सरकार ने कड़ा कदम उठाया है और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से सभी सरकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कार्यालयों में अधिक से अधिक सॉफ्ट कॉपी का इस्तेमाल किया जाए, जबकि बैठकों में पानी के लिए प्लास्टिक बोतल का उपयोग नहीं किया जाएगा। मंगलवार को जारी एक बयान के मुताबिक मुख्य सचिव की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि इन निर्देशों का कड़ाई से तत्काल अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें :  एक बार फिर बिहार शिक्षा मंत्री ने ‘रामचरितमानस’ पर दिया विवादित बयान, जेडीयू विधायक ने किया पलटवार 

निर्देश में कहा गया ये

Ban on single use plastic : मुख्य सचिव की ओर से दिए गए निर्देशों में कहा गया है कि लगातार देखने में आ रहा है कि बार-बार निर्देशों के बावजूद विभागों द्वारा प्लास्टिक कवर तथा सिंगल साइड प्रिंट कर बुकलेट प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि कागज का दुरुपयोग तथा प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण की दृष्टि से उचित नहीं है, जबकि पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशीलता प्रत्येक अधिकारी की नैतिक एवं शासकीय जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें : कुछ ऐसी होगी हेरा फेरी 3 की कहानी, केजीएफ फिल्म का एक्टर बनेगा विलेन…. 

किया जाए सॉफ्ट कॉपी का प्रयोग

Ban on single use plastic :  शासन के सभी अधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों द्वारा ज्यादा से ज्यादा सॉफ्ट कॉपी का ही प्रयोग किया जाए। फिजिकल (हार्ड) कॉपी का प्रयोग कम से कम किया जाए तथा जब भी प्रिंट करने की आवश्यक्ता हो तो दोनो तरफ ही प्रिंट किया जाए। समस्त पत्रावलियां ई-ऑफिस के माध्यम से ही भेजी जाएं। यदि भौतिक पत्रावलियां भेजना अपरिहार्य हो तो कागज के दोनों तरफ प्रिंट किया जाए। इसमें कहा गया है कि बैठकों में पानी के लिये प्लास्टिक बोलत का उपयोग कदापि न किया जाए।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers