विधवा एवं परित्यक्त महिलाओं ने वृन्दावन के प्राचीन मंदिर में खेली होली |

विधवा एवं परित्यक्त महिलाओं ने वृन्दावन के प्राचीन मंदिर में खेली होली

विधवा एवं परित्यक्त महिलाओं ने वृन्दावन के प्राचीन मंदिर में खेली होली

:   Modified Date:  March 6, 2023 / 07:34 PM IST, Published Date : March 6, 2023/7:34 pm IST

मथुरा (उत्तर प्रदेश), छह मार्च (भाषा) राधा-कृष्ण के अनूठे प्रेम की साक्षी रही नगरी वृन्दावन में सोमवार को यहां के विभिन्न आश्रय सदनों में रह रहीं सैकड़ों विधवा एवं परित्यक्त महिलाओं ने सामाजिक संस्था सुलभ इण्टरनेशनल के तत्वावधान में रंगों का त्यौहार उमंग एवं उल्लास के साथ मनाया। मंदिर के प्रांगण में सैकड़ों किलो रंग एवं फूलों से होली खेली गई।

चैतन्य महाप्रभु कालीन प्राचीन सप्तदेवालयों में से एक ठाकुर राधा गोपीनाथ मंदिर में विधवा महिलाएं सुबह से ही जुटने लगी थीं।

मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि कृष्ण भक्ति के रंग में रंगी इन महिलाओं ने उम्र के अंतिम पड़ाव में ही सही, समाज की मुख्य धारा में शामिल होकर ठीक उसी प्रकार रंगों से होली खेली, जैसी कि वे आज तक दूसरों को ही खेलते देखती रही थीं।

उन्होंने बताया कि वे राधा और कृष्ण के स्वरूपों के साथ भक्तिरस में डूबकर गा रही थीं, झूम रही थीं और एक—दूसरे पर रंग बरसाकर अपनी खुशी का इजहार कर रही थीं।

उन्होंने विधवाओं पर लगे तमाम प्रतिबंधों को धता बताते हुए न केवल रंगों के त्यौहार का भरपूर आनन्द लिया, बल्कि उनमें से अधिकांश तो रंगहीन वस्त्रों के बजाए विभिन्न रंगों की साड़ियां पहनी थी ।

सुलभ इण्टरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने बताया कि सुलभ ने विधवाओं की जिंदगी में नए रंग भरने का मौका लाकर समाज को यह संदेश देने की कोशिश की है कि विधवा महिलाएं भी समाज का उतना ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जितने कि दूसरे लोग हैं।

भाषा सं जफर रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers