'खारकीव में 3000 भारतीय छात्र बंधक'.. पुतिन का दावा, बोले- यूक्रेन युद्ध में भारी पड़ रही हमारी सेना'

‘खारकीव में 3000 भारतीय छात्र बंधक’.. पुतिन का दावा, बोले- यूक्रेन युद्ध में भारी पड़ रही हमारी सेना’

'खारकीव में 3000 भारतीय छात्र बंधक'.. पुतिन का दावा, बोले- यूक्रेन युद्ध में भारी पड़ रही हमारी सेना'

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : March 4, 2022/9:21 am IST

मॉस्को। रूस-यूक्रेन वॉर के बीच पुतिन ने आरोप लगाया है कि 3000 भारतीय छात्रों को खारकीव स्टेशन पर बंधक बनाया गया है जबकि सुमी में 576 छात्र बंदी हैं। उन्होंने कहा कि ‘नियो-नाजियों’ ने रूस में सीमा पार करने की कोशिश कर रहे चीनी नागरिकों पर गोलियां चलाईं।

पढ़ें- बंगाल की खाड़ी में बना बेहद निम्न दबाव वाला क्षेत्र, तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी

उत्तर-पूर्वी शहर सूमी में फंसे छात्रों ने मदद की गुहार लगाई है और उम्मीद जताई है कि कीव और खारकीव जैसे हालात बनने से पहले उन्हें सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

पढ़ें- ऑलराउंडर गार्डनर कोविड से संक्रमित, विश्व कप के पहले दो मैचों से बाहर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन की सेना आम लोगों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि सेना ने रिहायशी इलाकों से भारी सैन्य उपकरण हटाने के अपने वादे को पूरा नहीं किया है। पुतिन ने आरोप लगाया कि आवासीय क्षेत्रों, किंडरगार्डन, अस्पतालों से भारी सैन्य उपकरणों को हटाने के वादे को पूरा करने के विपरीत वहां टैंक, तोपें और मोर्टार तैनात किए जा रहे हैं।

पढ़ें- ऑडी की कारें अप्रैल से हो जाएंगी महंगी..जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में हमारा सैन्य अभियान योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है और सभी मिशन ‘सफलतापूर्वक’ पूरे हो रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति ने दावा किया कि हमारी सेना यूक्रेन में नागरिकों को हताहत होने से रोकने का प्रयास कर रही है। पुतिन ने कहा, ‘हमारे सैनिक दृढ़ता से लड़ रहे हैं, अपने उद्देश्य की पूरी समझ के साथ। घायल होने के बाद भी वे झुकते नहीं है और अपने साथियों और लोगों को बचाने के लिए अपना बलिदान दे रहे हैं।’

पढ़ें- 7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को होली गिफ्ट.. मार्च की अंतिम तारीख से 90,000 तक बढ़ जाएगी सैलरी.. इतना बढ़ेगा डीए 

इससे पहले बुधवार को भी रूस ने दावा किया था कि उसकी सेना कीव और खरकीव से भारतीय छात्रों को निकालने में पूरी मदद कर रही है लेकिन यूक्रेन ने भारतीयों को बंधक बनाया है। हालांकि कुछ घंटे के भीतर ही भारत ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यूक्रेन में हमारा दूतावास लगातार वहां भारतीय नागरिकों के संपर्क में है।

पढ़ें- आरबीआई में 950 असिस्टेंट पदों पर भर्ती, सैलरी- 40,000 तक नेट पे.. देखिए डिटेल