4 Days Working formula

चार दिन काम और तीन दिन आराम वाला फॉर्मूला हुआ लागू, कंपनी और कर्मचारियों के काम पर पड़ रहा ऐसा असर

4 Days Working formula ब्रिटेन की कंपनियों ने अपनाया चार दिन काम और 3 दिन आराम वाला फॉर्मुला, जानें कर्मचारी और कंपनी पर कितना पड़ा असर

Edited By :   Modified Date:  February 22, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : February 22, 2023/5:11 pm IST

4 Days Working formula: 5 दिन काम करने के बाद हर कोई एख दिन की छुट्टी का इंतजार करता है। हफ्ते में एक दिन की छुट्टी की जरूरत हर व्यक्ति को होती है लेकिन अगर आपसे कह दिया जाए कि हफ्ते में सिर्फ 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी करने को मिलेगी तो ज्यादातर लोगों को ये फॉर्मूला पसंद आएगा। जिसे लेकर ब्रिटेन की कई कंपनियों ने ट्रायल शुरू कर दिया है। इसकी रिपोर्ट मंगलवार को प्रकाशित की गई, इस ट्रायल को बेहद सफल बताया जा रहा है। ब्रिटेन में कर्मचारियों को यह पॉलिसी खूब पसंद आ रही है। पूरे ब्रिटेन में 61 कंपनियों के कर्मचारियों ने अपना मौजूदा वेतन अर्जित करते हुए जून और दिसंबर 2022 के बीच चार दिनों में औसतन 34 घंटे काम किया। उनमें से, 56 कंपनियों, या 92% ने ऐसे ही जारी रखने का विकल्प चुना, उनमें से 18 स्थायी रूप से।

कंपनी पर क्या पड़ा असर

4 Days Working formula: इस पायलट प्रोग्राम को गैर-लाभकारी समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर डे वीक यूके कैंपेन’ और ऑटोनॉमी द्वारा शुरू किया गया था। इसके तहत करीब 3,000 कर्मचारियों को पांच दिन में निपटाने वाले ऑफिस के काम को मात्र 4 दिन में पूरा करने के लिए आदेश दिया गया था। जब रिपोर्ट प्रकाशित की गई तो बेहद चौंकाने वाला रिजल्ट रहा। इस दौरान सभी कर्मचारी पूरे जोश में काम करते दिखे और कंपनी की उत्पादकता और गुणवत्ता पर भी कोई खासा असर नहीं पड़ा।

कंपनियों ने की सराहना

4 Days Working formula: इस परीक्षण को दुनिया में सबसे बड़ा माना गया। एक ब्रिटिश-आधारित शोध संगठन, और न्यूजीलैंड स्थित समूह 4 डे वीक ग्लोबल के साथ इसकी रिपोर्ट प्रकाशित की। इस प्रोजेक्ट को अलग-अलग दफ्तरों में चालू किया गया और इसके परिणाम उम्मीद के मुताबिक मिले। यह एक नया प्रयोग है जिसे कंपनियों ने सराहा और कर्मचारियों ने भी इस पर सहमति जताई।

ये भी पढ़ें- ‘पूरे छत्तीसगढ़ में आकर बस रहे रोहिंग्या मुसलमान’ बीजेपी विधायक का विवादित बयान

ये भी पढ़ें- प्रदीप मिश्रा ने बताया कम समय में अमीर बनने का मंत्र, हफ्ते भर में दिखेगा असर

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers