रूस के मिसाइल हमलों में यूक्रेन के आठ लोगों की मौत, 12 अन्य घायल |

रूस के मिसाइल हमलों में यूक्रेन के आठ लोगों की मौत, 12 अन्य घायल

रूस के मिसाइल हमलों में यूक्रेन के आठ लोगों की मौत, 12 अन्य घायल

:   Modified Date:  April 6, 2024 / 09:33 PM IST, Published Date : April 6, 2024/9:33 pm IST

कीव, छह अप्रैल (एपी) रूस की सेना द्वारा यूक्रेन पर शुक्रवार रात किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों के कारण खारकीव में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

खारकीव क्षेत्र के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने बताया कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर रात में मिसाइल से किए गए हमलों के कारण आवासीय इमारतें, एक गैस स्टेशन, एक बालवाड़ी, एक कैफे, एक दुकान और कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने बताया कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हुए हैं।

खारकीव के महापौर इहोर तेरेखोव ने बताया कि शनिवार दोपहर को शहर पर किए गए एक और हमले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

ओडेसा के गवर्नर ओलेह किपर ने बताया कि एक अन्य मिसाइल हमले में दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में एक नागरिक की मौत हो गई।

वायुसेना कमांडर के अनुसार, रूस ने रात भर में यूक्रेन पर कुल मिलाकर ईरान निर्मित 32 शाहिद ड्रोन और छह मिसाइलें दागीं। लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशचुक ने एक बयान में कहा कि यूक्रेनी वायु रक्षा बलों ने तीन क्रूज मिसाइल और 28 ड्रोन को मार गिराया।

उन्होंने कहा, ‘‘रूसी हत्यारे यूक्रेनियों को आतंकित करना और खारकीव एवं अन्य शांतिपूर्ण शहरों पर हमला करना जारी रखे हुए हैं।’’

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात किए गए हमलों में यूक्रेन के सैन्य उद्यमों को निशाना बनाया गया, जो ‘‘बख्तरबंद वाहनों और सैन्य वाहनों, ड्रोन का उत्पादन और मरम्मत करते थे’’, साथ ही ‘‘सैन्य हवाई क्षेत्रों’’ और उन क्षेत्रों को निशाना बनाया, जहां कथित तौर पर ‘‘विदेशी भाड़े के सैनिक’’ तैनात थे। रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, हमलों में लक्ष्यों को सटीकता से भेदा गया।

रूसी सेना ने इन हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन कहा है कि यूक्रेन ने शनिवार सुबह रूस पर ‘वैम्पायर’ रॉकेट दागे।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उस पर दागे गए सभी 10 रॉकेट को रूस के सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोद में वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा मार गिराया गया।

बेलगोरोद के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि रॉकेट को तब मार गिराया गया, जब वे बेलगोरोद शहर के पास आ रहे थे, जो इसी नाम वाले क्षेत्र की राजधानी है। उन्होंने कहा कि शहर में 12 आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

ग्लैडकोव ने कहा कि पास के एक गांव में एक निजी आवास जल गया और कई अन्य इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

एपी धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)