अब हैक नहीं हो सकेंगे आईफोन, एप्पल ने किया दावा, सुरक्षा खामी में कर ली गई सुधार

एप्पल ने आईफोन को हैक करने वाली सुरक्षा खामी सुधारी Now iPhone will not be able to be hacked, Apple claims, security flaw has been rectified

Edited By: , September 14, 2021 / 02:10 PM IST

Correction of flaw that hacked iPhone

बोस्टन, 14 सितंबर (एपी) अमेरिका की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल ने आईफोन में उस सुरक्षा खामी को ठीक कर लिया है जिससे हैकर्स उपयोगकर्ता के इस्तेमाल के बगैर ही आईफोन तथा एप्पल के अन्य उपकरणों को सीधे हैक कर सकते थे।

पढ़ें- पुलिस का छापा, कोरोना नियमों की अनदेखी और अश्लीलता के आरोप में 56 गिरफ्तार, 21 वेट्रेस, 30 ग्राहक और कर्मचारी शामिल 

टोरंटो विश्वविद्यालय की सिटीजन लैब के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि सऊदी अरब के एक कार्यकर्ता के आईफोन की जासूसी के लिए इस सुरक्षा चूक का फायदा उठाया गया। उन्होंने बताया कि उन्हें पूरा भरोसा है कि दुनिया की सबसे कुख्यात हैकर कंपनी इजराइल का एनएसओ समूह इस हमले के पीछे है।

पढ़ें- उड़ान भरते ही वापस लैंड कर गया रायपुर-दिल्ली एयर इंडिया का विमान, यात्रियों को तत्काल निकाला गया बाहर

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि यह सुरक्षा खामी एप्पल के सभी प्रमुख उपकरणों आईफोन, मैक्स और एप्पल वॉच में थी। एनएसओ समूह ने एक पंक्ति का बयान जारी कर कहा कि वह ‘‘आतंक और अपराध’’ से लड़ने के लिए उपकरण मुहैया कराता रहेगी।

पढ़ें- सिकासेर बांध के 17 गेट खोले गए, बाढ़ में फंसे 8 लोग.. नदी किनारे के गांवों में अलर्ट जारी

अनुसंधानकर्ताओं ने सात सितंबर को एक संदिग्ध कोड पाया और तुरंत एप्पल को सूचना दी। यह पहली बार था जब तथाकथित ‘‘जीरो-क्लिक’’ के दुरुपयोग के बारे में पता चला जिसमें उपयोगकर्ता को संदिग्ध लिंक या हैक फाइलों को खोलने के लिए उस पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती।