आर्मीनिया चुनाव: प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान की पार्टी को जीत मिली | Armenia elections: Pm Nicole Pashinyan's party wins

आर्मीनिया चुनाव: प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान की पार्टी को जीत मिली

आर्मीनिया चुनाव: प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान की पार्टी को जीत मिली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 21, 2021/2:33 pm IST

येरेवान (आर्मीनिया), 21 जून (एपी) आर्मीनिया के संसदीय चुनाव के सोमवार को जारी परिणामों के अनुसार कार्यवाहक प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान की पार्टी ने जीत दर्ज की है।

सभी क्षेत्रों की गिनती के साथ ही पशिनयान की ‘सिविल कॉन्ट्रेक्ट पार्टी’ ने 53.9 प्रतिशत वोट हासिल किए। चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट कोचरयान के नेतृत्व वाला एक दल लगभग 21 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। एक अन्य पूर्व राष्ट्रपति सर्ज सरगस्यान से संबद्ध एक दल 5.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा और एक अन्य पार्टी को लगभग चार प्रतिशत मत मिले।

प्रधानमंत्री पशिनयान ने नवम्बर में हुए शांति समझौते के बाद जनता के रोष को शांत करने के लिए समय से पहले ही रविवार को चुनाव कराने का आह्वान किया था। पिछले कई महीने से प्रदर्शनकारी पशिनयान के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। रूस की मध्यस्थता से हुए समझौते से आर्मीनिया और अजरबैजान की सेना के बीच छह सप्ताह से चल रही जंग खत्म हो गयी , लेकिन अजरबैजान ने नागोर्नो-काराबाख के बड़े हिस्से तथा आसपास के इलाके पर अपना नियंत्रण बना लिया, जहां पिछले कई वर्षों से आर्मीनिया की सेना का कब्जा था।

राजनीतिक उठापठक के बावजूद रविवार को केवल 49 प्रतिशत ही मतदान हुआ। समय से पहले चुनाव के लिए पशिनयान प्रधानमंत्री पद से हट गए थे और वह वर्तमान में कार्यवाहक प्रधानमंत्री हैं। चुनावी मैदान में 21 राजनीतिक दल और चार गठबंधन हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला दो राजनीतिक शक्तियों-पशिनयान के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ ‘सिविक कॉन्ट्रेक्ट पार्टी’ और पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट कोचरयान के ‘आर्मीनिया अलायंस’ के बीच था।

एपी

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)