अपने राजनयिकों को बीजिंग छोड़ने की अनुमति देने संबंधी अमेरिकी पहल पर चीन ने जतायी चिंता |

अपने राजनयिकों को बीजिंग छोड़ने की अनुमति देने संबंधी अमेरिकी पहल पर चीन ने जतायी चिंता

अपने राजनयिकों को बीजिंग छोड़ने की अनुमति देने संबंधी अमेरिकी पहल पर चीन ने जतायी चिंता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : January 26, 2022/9:35 pm IST

बीजिंग, 26 जनवरी (भाषा) चीन ने बुधवार को अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवारों को बीजिंग के कड़े महामारी रोधी उपायों से बचने के लिए देश छोड़ने के अमेरिकी प्रस्ताव पर गंभीर चिंता और असंतोष व्यक्त करते इसे “भ्रमित करने वाला” निर्णय बताया। साथ ही यह भी कहा कि अमेरिका का यह निर्णय उसके कर्मियों के लिए संक्रमण का अधिक जोखिम पैदा करेगा।

चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने मामले की जानकारी रखने वाले एक स्रोत के हवाले से मंगलवार को कहा था, ‘‘अमेरिकी विदेश विभाग ‘चीन की महामारी की स्थिति’ का हवाला देते हुए, अपने दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों से अपने कर्मचारियों के प्रस्थान को मंजूरी देने की योजना पर विचार कर रहा है।’’

हांगकांग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी है कि अमेरिका का यह कदम संभवत: चीन में इसके राजनयिकों द्वारा जतायी गयी चिंता के मद्देनजर सामने आया है।

इस रिपोर्ट के बारे में प्रतिक्रिया पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि चीन का कोरोनावायरस रोधी नियम राजनयिकों के इलाज के संबंध में अंतरराष्ट्रीय संधियों के अनुरूप हैं, साथ ही चीन कोविड संक्रमण के मामले में फिलहाल सबसे सुरक्षित राष्ट्र है।

कठोर उपायों का बचाव करते हुए झाओ ने कहा, ‘‘चीन का महामारी निरोधक एवं नियंत्रक प्रोटोकॉल कठोर और विज्ञान आधारित हैं। हमारे प्रभावी उपायों ने चीन में विदेशी नागरिकों को पूरी तरह सुरक्षित रखा है।’’

चीन के स्वास्थ्य मिशन की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहरों के अस्पतालों में कोविड-19 से संक्रमित 2487 मरीजों का इलाज चल रहा है।

भाषा

सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers