चीन ने कोविड-19 के नये मामले सामने आने के बाद बंदरगाहों पर जांच बढ़ायी

चीन ने कोविड-19 के नये मामले सामने आने के बाद बंदरगाहों पर जांच बढ़ायी

Edited By: , July 29, 2021 / 05:45 PM IST

बीजिंग, 29 जुलाई (एपी) चीन में एक बड़े हवाई अड्डे पर कोरोना वायरस के कई मामले सामने आने के बाद प्रशासन चिंतित है । वाहन चालकों की जांच के लिए सड़कों पर अवरोधक लगाये गये हैं और एक रोग नियंत्रण अधिकारी ने हवाई अड्डों एवं बंदरगाहों पर जांच बढ़ाने की आवश्यकता जतायी है।

वैसे तो पूर्वी नानजिंग शहर और उससे सटे जियांगसू प्रांत में सामने आए कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप के 171 मामले भारत एवं अन्य कुछ देशों की तुलना में कम हैं लेकिन नानजिंग लुकोउ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्ड से यह संक्रमण कम से कम दस शहरों में फैल गया।

शंघाई के पश्चिमोत्तर में 93 लाख की जनसंख्या वाले शहर के प्रशासन ने नानजिंग ने हजारों लोगों को घरों में रहने का आदेश दिया है और वह व्यापक पैमाने पर जांच करने में जुटा है जबकि विशेषज्ञ इस वायरस का स्रोत ढूढने में जुटे हैं।

शुरुआत मामले नानजिंग हवाई अड्डे के कर्मियों एवं वहां से गुजरे लोगों में मिले। चीनी मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि हवाई अड्डे के कर्मी चीजों के अनपयुक्त रखरखाव से संक्रमित हो गये होंगे लेकिन उसने यह नहीं बताया कि वायरस वहां पहुंचा कैसे।

चीन रोग नियंत्रण केंद्र के शाओ यिमिंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ जब जांच, खोज और टीकाकरण की बात आती है तो हमें अधिक जोखिम की संभावना वाले समूह जैसे देश में प्रवेश करने के केंद्रों पर विशेष कदम उठाना चाहिए।’’

सरकारी ग्लोबल टाईम्स ने बुधवार को अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि नानजिंग हवाई अड्डे को 11 अगस्त तक बंद कर दिया गया । हवाई अड्डे के प्रबंधकों ने लंबे समय तक हवाई अड्डे को बंद करने की संभावना से इनकार नहीं किया है।

चीन में कोविड -19 के 92,811 मामले सामने आये और 4,363 लोगों की जान इस संक्रमण से चली गयी।

एपी

राजकुमार उमा

उमा