चीन ने साई और मैक्कार्थी की भेंट पर जवाबी कार्रवाई की धमकी दी |

चीन ने साई और मैक्कार्थी की भेंट पर जवाबी कार्रवाई की धमकी दी

चीन ने साई और मैक्कार्थी की भेंट पर जवाबी कार्रवाई की धमकी दी

:   Modified Date:  March 29, 2023 / 01:14 PM IST, Published Date : March 29, 2023/1:14 pm IST

बीजिंग, 29 मार्च (एपी) चीन ने धमकी दी है कि ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी की लॉस ऐंजेल्स में होने वाली बैठक को लेकर वह जवाबी कार्रवाई कर सकता है।

स्वशासी द्वीप ताइवान की राष्ट्रपति अमेरिका की यात्रा पर जाने वाली हैं।

हाल में, ताइवान पर राजनयिक दबाव बढ़ गया है, वहीं चीन उसके राजनयिक सहयोगियों को अपने पक्ष में लाने के लिए प्रयासरत है। इस बीच चीन रोजाना आधार पर ताइवान की ओर लड़ाकू विमानों को भेजता रहा है।

साई अपनी ग्वाटेमाला और बेलीज यात्रा के दौरान 30 मार्च को न्यूयॉर्क जाएंगी। उनके ताइवान वापस लौटने के दौरान पांच अप्रैल को लॉस ऐंजेल्स में रुकने की उम्मीद है। उस दौरान वह मैक्कार्थी से मुलाकात कर सकती हैं।

ताइवान मामलों के कैबिनेट कार्यालय की प्रवक्ता झू फेंग्लियन ने बुधवार को साई के अमेरिका में रुकने की योजना की निंदा की और मांग की कि किसी भी अमेरिकी अधिकारी को उनसे मुलाकात नहीं करनी चाहिए।

झू ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हम इसका दृढ़तापूर्वक विरोध करते हैं और इसका कड़ा जवाब देंगे।’

उन्होंने कहा कि अमेरिका को साई इंग वेन की पारगमन यात्राओं की व्यवस्था करने और अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अमेरिका को ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए ठोस कार्रवाई करनी चाहिए।

एपी अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers