भारत यात्रा से लौटे एक ब्रिटिश अधिकारी कोविड-19 संक्रमित पाये गये | Covid-19, a British official who returned from a visit to India, was found infected

भारत यात्रा से लौटे एक ब्रिटिश अधिकारी कोविड-19 संक्रमित पाये गये

भारत यात्रा से लौटे एक ब्रिटिश अधिकारी कोविड-19 संक्रमित पाये गये

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 25, 2021/1:48 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 25 अप्रैल (भाषा) ब्रिटेन के वास्ते टीके की आपूर्ति के लिए पिछले महीने में भारत की यात्रा करने वाले एक ब्रिटिश अधिकारी यहां लौटने के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं और समझा जाता है कि वह इस वायरस की तथाकथित भारतीय किस्म ब्रिटेन ले आये। रविवार में मीडिया में यह खबर आयी।

संडे टाईम्स की खबर है कि प्रधानमंत्री निवास , 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अधिकारी डेविड क्वेरी यात्रा पर जाने से पहले संक्रमित नहीं थे लेकिन भारत से लौटने के एक सप्ताह के बाद वह संक्रमित पाये गये। नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार उनके विमान में कोई कोविड-19 संक्रमित था।

प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन के अंतरराष्ट्रीय विषयक सलाहकार एवं उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार क्वेरी की मार्च की यात्रा ब्रिटिश प्रधानमंत्री की अप्रैल की निर्धारित यात्रा से पहले की यात्रा थी। जॉनसन की यात्रा भारत में महामारी के बिगड़ते हालात के चलते पिछले ही सप्ताह रद्द कर दी गयी।

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ श्रीमान क्वेरी ने ब्रिटेन लौटने पर सही प्रक्रिया का पालन किया। ’’

पूर्व राजनयिक अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके की लाखों खुराक प्राप्त करने के प्रयास के तौर पर जॉनसन के सहयोगी लॉर्ड एडवर्ड उडनी-लिस्टर के साथ भारत गये थे। दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता सीरम इंस्टीट्यूटी इस टीके का उत्पादन कर रहा है।

अखबार के अनुसार क्वेरी को पृथक-वास एवं जांच की जरूरत से छूट प्राप्त है, क्योंकि वह सरकारी कामकाज पर यात्रा पर गये थे और दूसरा, जब उन्होंने भारत जाने से पहले 25 मार्च को जांच करायी थी, तब वह संक्रमित नहीं थे।

लेकिन एक सप्ताह बाद एक अप्रैल को जब वह प्रधानमंत्री आवास पर काम पर लौटे तब उन्हें एनएचएस से एक संदेश मिला कि उनकी उड़ान में कोई संक्रमित पाया गया है । उन्होंने उसी दिन जांच करायी और वह संक्रमित पाये गये।

इस बीच लंदन में भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को भारत में कोविड-19 की विनाशकारी लहर में ऑक्सीजन एवं मेडिकल आपूर्ति की बड़ी मांग को पूरा करने में मदद की अपील की।

भाषा

राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)