Dangerous 'noon' will come on February 22, Asteroid moving towards Earth

22 फरवरी को आएगी खतरनाक ‘दोपहर’! NASA ने कहा- धरती की ओर बढ़ रहा एस्टेरॉयड मचा सकता है तबाही

Asteroid moving towards Earth : एस्टेरॉयड धरती पर कहीं गिरता है तो भारी तबाही मचा सकता है..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 17, 2022/2:29 pm IST

ह्यूस्टन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया को संभावित खतरे को लेकर अलर्ट किया है। अपने रिपोर्ट में नासा ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि 22 फरवरी 2022 को दोपहर करीब 1.24 बजे धरती से करीब 53.66 लाख किलोमीटर दूर से एक बड़ा एस्टेरॉयड निकलने वाला है। कहा है कि अगर ये एस्टेरॉयड धरती पर कहीं गिरता है तो भारी तबाही मचा सकता है। जमीन पर एटम बम जितना और समुद्र में बड़ी सुनामी जितना।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

हालांकि अभी तक इसके सटीक प्रमाण नहीं मिले हैं। इसलिए इस खतरे को सिर्फ संभावित बता रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसे एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखा है। बताया है कि यह 623 फीट से लेकर 1410 फीट तक लंबा हो सकता है. हालांकि 2019 में की गई एक गणना के अनुसार यह 738 फीट का है।

बता दें कि Asteroid (455176) 1999 VF22 धरती के सबसे नजदीक अब करीब एक सदी के बाद आएगा। लेकिन कितनी दूरी होगी इसका अंदाजा अभी लगाना मुश्किल है। इसे कैटालिना स्काई सर्वे ने खोजा था।

यह भी पढ़ें: शादी समारोह के भोजन से फूड पॉइजनिंग, 17 से ज्यादा ग्रामीण बीमार, अस्पताल में कराया गया भर्ती

कहा यह भी जा रहा है कि इस एस्टेरॉयड के वैसे तो इसके धरती से टकराने की आशंका नहीं है। लेकिन अगर यह टकराता है तो हिरोशिमा-नागासाकी पर गिरे परमाणु बम से ज्यादा तबाही मचाएगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ः जिला पंचायत दफ्तर बना जुए का अड्‌डा, पत्नी के चेंबर में जुआ खेलते मिले जिपं अध्यक्ष पति

जानकारी के लिए बता दें कि इस आकार के एस्टेरॉयड की धरती से टकराने की संभावना 6 लाख साल में एक बार होती है। किस्मत की बात ये है कि नासा ने हाल ही में DART मिशन लॉन्च किया है। बता दें कि साल 2013 में आखिरी बार धरती पर जो एस्टेरॉयड गिरा था, उसने रूस में काफी तबाही मचाई थी।

यह भी पढ़ें:  ‘2023 चुनाव में BJP के सभी बूढ़े नेताओं की कटेगी टिकट..घमंड में हैं बड़े नेता’, मंत्री कवासी लखमा का बड़ा हमला