जर्मनी के ‘यहोवा विटनेस किंगडम हॉल’ में गोलीबारी में आठ लोगों की मौत |

जर्मनी के ‘यहोवा विटनेस किंगडम हॉल’ में गोलीबारी में आठ लोगों की मौत

जर्मनी के ‘यहोवा विटनेस किंगडम हॉल’ में गोलीबारी में आठ लोगों की मौत

:   Modified Date:  March 10, 2023 / 03:36 PM IST, Published Date : March 10, 2023/3:36 pm IST

(तस्वीर के साथ)

हैम्बर्ग, 10 मार्च (एपी) उत्तरी जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में ‘यहोवा विटनेस किंगडम हॉल’ में हुई गोलीबारी में आठ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में हमलावर भी शामिल है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कई अन्य लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर मृतक संख्या की जानकारी दी। हालांकि बृहस्पतिवार शाम जर्मनी के दूसरे सबसे बड़े शहर में हुई गोलीबारी का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने गोलीबारी को ‘‘ हिंसा का भयावह कृत्य’’ करार दिया।

पुलिस ने रात में कहा था कि उन्हें लगता है कि हमलावर केवल एक था, जो इमारत में मृत मिला।

जांचकर्ताओं ने रातभर इमारत में से सबूत एकत्रित किए। हल्की बर्फबारी के बीच शुक्रवार सुबह कई जांचकर्ताओं को इमारत के बाहर देखा गया।

हैम्बर्ग पुलिस ने शुक्रवार को सुबह ट्वीट किया कि उनका मानना है कि गोलीबारी में एक ही हमलावर शामिल था और इसलिए धीरे-धीरे इलाके से बल को वापस बुलाया जा रहा है।

अमेरिका स्थित ‘यहोवा विटनेस’ के प्रवक्ता डेविड सेमोनियन ने ‘ईमेल’ पर भेजे एक बयान में शुक्रवार को कहा कि दुनियाभर में उसके सदस्य इस दर्दनाक घटना से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि स्थानीय नेता घटना से प्रभावित लोगों को हर संभव मदद मुहैया करा रहे हैं।

सेमोनियन ने कहा, ‘‘ हमे पता है कि अधिकारी अब भी मामले की जांच कर रहे हैं। हम पुलिस और आपात सेवाओं द्वारा मुहैया कराई गई मदद की सराहना करते हैं।’’

पुलिस के प्रवक्ता होल्गर वेरेन ने बताया कि पुलिस को स्थानीय समयानुसार रात करीब सवा नौ बजे गोलीबारी की सूचना मिली और वह तुरंत मौके पर पहुंची। पुलिस ने देखा कि भूतल पर कई लोग थे, जिन्हें गोलियां लगी थीं। पुलिस कर्मियों ने ऊपर की मंजिल से गोली की आवाज सुनी, जहां उन्हें एक व्यक्ति मृत मिला, जिसे गोली लगी थी। ऐसा माना जा रहा है कि वह हमलावर हो सकता है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने अपनी ओर से कोई गोलीबारी नहीं की।

‘यहोवा विटनेस’ एक अंतरराष्ट्रीय गिरजाघर का हिस्सा है। अमेरिका में 19वीं शताब्दी में इसकी स्थापना की गई थी। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क के वार्विक में है। यह दुनियाभर में अपने 87 लाख अनुयायी होने का दावा करता है, जिनमें से करीब 1,70,000 जर्मनी में हैं।

एपी

निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)