पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने नामांकन दाखिल करने की समयसीमा दो दिन के लिए बढ़ायी |

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने नामांकन दाखिल करने की समयसीमा दो दिन के लिए बढ़ायी

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने नामांकन दाखिल करने की समयसीमा दो दिन के लिए बढ़ायी

:   Modified Date:  December 22, 2023 / 03:44 PM IST, Published Date : December 22, 2023/3:44 pm IST

इस्लामाबाद, 22 दिसंबर (भाषा) पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समयसीमा शुक्रवार को दो और दिन के लिए बढ़ा दी।

प्रमुख राजनीतिक दलों ने नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए और समय देने की मांग की थी।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, संभावित उम्मीदवारों को 20 से 22 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल करना था।

आयोग ने बुधवार से संभावित उम्मीदवारों से नामांकन पत्र स्वीकार करना शुरू कर दिया। नामांकन पत्र दाखिल करने की समयसीमा शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे तक थी।

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार सुबह एक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की कि नामांकन पत्र 24 दिसंबर (रविवार) तक दाखिल किए जा सकते हैं। उसने कहा कि यह फैसला राजनीतिक दलों के अनुरोध और नामांकन प्रक्रिया आसान बनाने के लिए किया गया है।

इसमें कहा गया है, ‘‘राजनीतिक दलों को विशिष्ट सीटों के लिए प्राथमिकता सूची निर्धारित समयसीमा के भीतर निर्वाचन अधिकारियों को सौंपनी होगी।’’

चुनाव में करीब डेढ़ महीने का समय रह गया है। पिछले दिनों आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर इस कवायद को लेकर बनी अनिश्चितता पर विराम लगा दिया था।

कार्यक्रम के अनुसार, निर्वाचन अधिकारी 25 से 30 दिसंबर तक नामांकन पत्रों की छंटनी करेंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि चुनाव आठ फरवरी को होगा।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाले पीएमएल-एन सहित प्रमुख पाकिस्तानी राजनीतिक दलों ने बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का समय बढ़ाने की मांग की थी।

पीएमएल-एन नेता इशाक डार ने ईसीपी को एक पत्र लिखकर नामांकन पत्र दाखिल करने की समयसीमा दो दिन बढ़ाने की मांग की थी।

नामांकन को ‘समय लेने वाली प्रक्रिया’ बताते हुए, पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए कई विवरणों और दस्तावेज को संलग्न करने की आवश्यकता है, ‘‘जिसमें विभिन्न सार्वजनिक विभागों से अनापत्तिपत्र लेना भी शामिल है।’’

इस बीच, कई उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

नियमों के अनुसार, 25 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी पाकिस्तानी नागरिक नेशनल असेंबली की किसी भी सीट के लिए चुनाव लड़ सकता है जबकि प्रांतीय असेंबली चुनाव संबंधित प्रांत का व्यक्ति ही लड़ सकता है।

भाषा

गोला अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)