fathers-day-five-ways-for-fathers-to-shower-love-on-children

Fathers day : बच्चों पर प्यार लुटाना चाहते हैं, तो जान लें ये पांच तरीके, दौड़े चले आएंगे मासूम

fathers day : बचपन जीवन का सबसे गतिशील समय होता है। अभिभावक हों या फिर देखभाल करने वाले, यह समय उनके लिए बच्चों के जीवन पर ....

Edited By :   Modified Date:  June 12, 2023 / 04:17 PM IST, Published Date : June 19, 2022/3:54 pm IST

टोरंटो। fathers day : बचपन जीवन का सबसे गतिशील समय होता है। अभिभावक हों या फिर देखभाल करने वाले, यह समय उनके लिए बच्चों के जीवन पर छाप छोड़ने का एक बेहतरीन अवसर होता है। इस दौरान बच्चे नए रिश्तों और नयी दुनिया से रूबरू होते हैं।

प्यार भरे संबंधों के जरिये बच्चे सीखते हैं कि अच्छा इंसान कैसे बना जाता है। साथ ही वे अपनी कमजोरी, ताकत व संवेदनशीलता के बारे में जानते हैं और जोखिम उठाने के तरीकों, गलतियों से सबक लेने और अपनी भावनाओं को काबू में रखना सीखते हैं। ये अमूल्य सबक हैं, जो आपके बच्चे में समाकर उसके जीवन को ठोस आधार प्रदान कर सकते हैं, जिससे वह खुद से और दूसरों से एक सुरक्षित व प्रेमपूर्ण संबंध कायम कर सकता है।

वहीं, ऐसा माना जाता है कि पिता बच्चों को विविध अनुभव प्रदान करते हैं और उनके दीर्घकालिक विकास व कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अमेरिका में लगभग 2,200 माता-पिता पर किए गए एक सर्वेक्षण में 90 प्रतिशत पुरुषों ने माना कि पिता बनना उनके जीवन की सबसे बड़ी खुशी है। हालांकि, इनमें से 76 फीसदी ने यह भी कहा कि बच्चों को पालना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

यह भी पढ़ें : Agnipath recruitment: अग्निपथ स्कीम को लेकर वायुसेना ने जारी की भर्ती की डिटेल, 1 करोड़ का बीमा, कैंटीन सुविधा और 30 दिन छुट्टी

fathers day : एक शोध में पाया गया है कि पिता अपने बच्चों से जीवन से जुड़े प्रश्न अधिक पूछते हैं, जिससे बच्चे के संचार कौशल और भाषा के विकास में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।बच्चे जब अपने कठिन दौर से गुजरते हुए हार मानने लगते हैं, तब पिता उन्हें प्रेरित करते हैं और भावनात्मक रूप से लचीला बनने में मदद करते हैं।

एक पिता, माता या देखभाल करने वाले को बच्चों के साथ किस तरह प्यार जताना चाहिए, इसके कुछ तरीके यहां बताए गए हैं :

1. बच्चों की सुनें : बच्चे जन्म से तीन साल की उम्र तक गहनता से चीजों को सीख रहे होते हैं, जिसकी माता-पिता कल्पना भी नहीं कर सकते। यह समझने की कोशिश करें और चीजों को गौर से देखें। उनके लिए समय निकालें, सवाल पूछा करें और यह जानें कि आपका बच्चा दुनिया को कैसे देखता है।

अपने बच्चे के नजरिये से दुनिया महसूस करें और इसे तलाशें। इससे आपका बच्चा आपसे अधिक जुड़ाव महसूस करेगा। साथ ही इससे आपको उसके साथ एक विश्वसनीय और सुरक्षित संबंध कायम करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : 700 Train Cancelled News: रेलवे ने रद्द की 700 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट और जानें कैंसिल होने की असली वजह

2. भावनाएं साझा करें : बच्चों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करके विश्वास कायम करें। उन्हें बताएं कि आप कैसे व्यक्ति हैं, आपको क्या पसंद है, आपका अतीत और बचपन कैसा रहा है। बच्चे जन्म से ही रिश्ते बनाना चाहते हैं। अपने बच्चों से संवाद करें और उनकी पसंद-नापसंद को जानें। मनुष्य के रूप में अपनी भावनाओं व अनुभवों को साझा करना सार्थक, प्रेमपूर्ण संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

3. खेलें : बचपन से ही बच्चे खेल के माध्यम से सीखते हैं। इस तरह वे दुनिया को समझते हैं, जानते हैं और एक सोच कायम करते हैं। खेलना मजेदार और आकर्षक होता है तथा इससे एक मजबूत, प्यार भरा रिश्ता कायम होता है। अपने बच्चे के साथ उपयुक्त तरीकों से जुड़ें और उनके साथ खेल-कूद के लिए समय निकालें।

4. कहानी सुनाएं : प्यार दिखाने के लिए कहानियां सुनाना एक शानदार तरीका है। बच्चों में पढ़ने का शौक जगाना, महत्वपूर्ण सोच और साक्षरता कौशल विकसित करना, उन्हें सुरक्षित और जुड़ा हुआ महसूस कराना काफी महत्वपूर्ण होता है।

5. जीना सिखाएं : बच्चों को बताएं कि जीवन कैसे जिया जाता है। उन्हें समझाएं कि आप और आपके बच्चे जिन लोगों से प्यार करते हैं, उनके साथ कैसे पेश आना चाहिए। यह बात याद रखें कि बच्चे हर समय आपको देखकर आपसे सीखते हैं। कुल मिलाकर जितना अच्छा हो सके, उतना अच्छा पिता बनने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना में लगातार बदलाव को लेकर सरकार पर भड़के वरुण गांधी, कही ये बड़ी बात

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers