agnipath recruitment indian air force releases details for new vacancy

Agnipath recruitment: अग्निपथ स्कीम को लेकर वायुसेना ने जारी की भर्ती की डिटेल, 1 करोड़ का बीमा, कैंटीन सुविधा और 30 दिन छुट्टी

agnipath recruitment : भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ स्कीम में अग्निवीरों की भर्ती के लिए डिटेल अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 19, 2022/12:57 pm IST

Agnipath recruitment: भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ स्कीम में अग्निवीरों की भर्ती के लिए डिटेल अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है। इसके अनुसार चार साल की सेवा के दौरान अग्निवीरों की वायुसेना की ओर से कई सुविधाएं मिलेंगी। यह स्थायी वायुसैनिकों को मिलने वाली सुविधाओं की तरह ही होगी।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना में लगातार बदलाव को लेकर सरकार पर भड़के वरुण गांधी, कही ये बड़ी बात

एयरफोर्स की वेबसाइट पर अपलोड की जानकारी के मुताबिक अग्निवीरों को सैलरी के साथ हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एलाउंस, कैंटीन सुविधा और मेडिकल सुविधा भी मिलेगी। ये सुविधाएं एक रेगुलर सैनिक को मिलती हैं। अग्निवीरों को सेवा काल के दौरान ट्रैवल एलाउंस भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी। उनके लिए मेडिकल लीव की व्यवस्था अलग है। अग्निवीरों को सीएसडी कैंटीन की भी सुविधा दिलेगी। अगर दुर्भाग्यवश किसी अग्निवीर की सर्विस (चार साल) के दौरान अगर मृत्यु होती है तो उसके परिवार को इन्श्योरेंस कवर मिलेगा। इसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में बिहार में नहीं थम रही हिंसा, चौथे दिन भी कई जगहों में हुए प्रदर्शन, 250 गिरफ्तार

सम्मान और अवॉर्ड

वायुसेना के अनुसार अग्निवीर सम्मान और अवॉर्ड के हकदार होंगे। अग्निवीरों को वायुसेना की गाइडलाइंस के अनुसार ऑनर्स और अवॉडर्स दिया जाएगा। वायुसेना में भर्ती होने के बाद अग्निवीरों को सेना की जरूरतों के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी।

सेवा के दौरान मृत्यु होने पर

agnipath recruitment : अग्निवीरों को 4 साल की सेवा अवधि के दौरान 48 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। इसके अलावा उन्हें 44 लाख रुपये की एकमुश्त राशि भी दी जाएगी। इसके अलावा चार साल की नौकरी में जितनी सेवा बच्ची रहेगी उसकी सैलरी भी अग्निवीर के परिवार को दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अग्निवीर के सेवानिधि फंड में जितने पैसे जमा हुए होंगे उस मे सरकार का योगदान और उसपर ब्याज भी अग्निवीर के परिवार को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अग्निपथ योजना के विरोध के बीच केंद्र सरकार ने बढ़ाई 12 भाजपा नेताओं की सुरक्षा, उग्र हो रहे आंदोलन के बीच लिया गया फैसला

परफॉर्मेंस के आधार पर रेगुलर कैडर

  • वायुसेना ने कहा है कि वायुसेना में इनकी भर्ती एयर फोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी।
  • वायुसेना में अग्निवीरों का एक अलग रैंक होगा जो मौजूदा रैंक से अलग होगा।
  • अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा। जिन अग्निवीरों की वायुसेना में नियुक्ति के समय उम्र 18 साल से कम होगी उन्हें अपने माता-पिता या अभिभावक से अपने नियुक्ति पत्र पर हस्ताक्षर करवाना होगा।
  • चार साल की सेवा के बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा। इन 25 फीसदी अग्निवीरों की नियुक्ति सेवा काल में उनके सर्विस के परफॉर्मेंस के आधार पर की जाएगी।
  • ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर अग्निवीरों को एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरा मिलेगी इसके अलावा सेवा निधि का पैकेज भी मिलेगा। हालांकि विकलांगता की सीमा के अनुसार अग्निवीरों को मिलने वाली राशि कम या ज्यादा हो सकती है।
  • सेवा खत्म होने पर एक विस्तृत स्किल सर्टिफिकेट अग्निवीरों को दिया जाएगा। इस प्रमाण पत्र में अग्निवीरों का कौशल और उनकी योग्यता का वर्णन होगा।

और भी है बड़ी खबरें…