महामारी से बचाव के उपाय के रूप में कोविड​​-19 को फैलने देने से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस का इनकार |

महामारी से बचाव के उपाय के रूप में कोविड​​-19 को फैलने देने से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस का इनकार

महामारी से बचाव के उपाय के रूप में कोविड​​-19 को फैलने देने से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस का इनकार

:   Modified Date:  December 7, 2023 / 07:42 PM IST, Published Date : December 7, 2023/7:42 pm IST

लंदन, सात दिसंबर (एपी) ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को उन दावों को खारिज कर दिया कि वह कोरोना महामारी से बचाव के उपाय के रूप में कोविड​​-19 को आबादी के बीच फैलने देना चाहते थे।

जॉनसन ने एक सार्वजनिक जांच में पूछताछ के दूसरे दिन महामारी से निपटने के अपने तरीके का बचाव किया।

जॉनसन ने इस दावे का पुरजोर खंडन किया। पूर्व प्रधानमंत्री से तत्कालीन मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की डायरी में अंकित उन प्रविष्टियों की एक श्रृंखला पर जवाब मांगा गया था। इन प्रविष्टियों में संकेत दिया गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन के लोगों पर और प्रतिबंध लगाने के बजाय वायरस को तेजी से फैलने देने के पक्ष में तर्क दिया था ताकि कोविड-19 के खिलाफ लोगों की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ सके।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वह बस वैज्ञानिकों पर यह समझाने के लिए दबाव डाल रहे थे कि ऐसी रणनीति काम क्यों नहीं करेगी, क्योंकि सरकार में 2020 के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा लॉकडाउन लगाये जाने को लेकर चर्चा चल रही थी।

उस समय संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे थे और टीका उपलब्ध नहीं था।

कोविड महामारी के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे बोरिस जॉनसन ने इससे निपटने के प्रयासों के संबंध में की जा रही जांच के मामले में बुधवार को अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि सरकार से ‘‘कुछ गलतियां हुईं, लेकिन उसने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया था।’’

एक न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले जांच दल ने जॉनसन से वर्ष 2020 की शुरुआत में कोविड महामारी के दौरान ब्रिटेन में लॉकडाउन लागू करने के प्रति उनकी कथित अनिच्छा और अन्य फैसलों के संबंध में सवाल पूछने की शुरुआत की।

एपी शफीक संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)