हमजा यूसुफ: ब्रिटिश राजनीति के लिए असाधारण परिवर्तन के क्षण में स्कॉटलैंड को एक मुस्लिम नेता मिला |

हमजा यूसुफ: ब्रिटिश राजनीति के लिए असाधारण परिवर्तन के क्षण में स्कॉटलैंड को एक मुस्लिम नेता मिला

हमजा यूसुफ: ब्रिटिश राजनीति के लिए असाधारण परिवर्तन के क्षण में स्कॉटलैंड को एक मुस्लिम नेता मिला

:   Modified Date:  March 29, 2023 / 01:48 PM IST, Published Date : March 29, 2023/1:48 pm IST

(परवीन अख्तर, एस्टन यूनिवर्सिटी और टिमोथी पीस, यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो) बर्मिंघम/ग्लासगो, 29 मार्च (द कन्वरसेशन) स्कॉटलैंड के पहले मंत्री के रूप में हमजा यूसुफ की नियुक्ति ब्रिटेन के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। इतिहास में पहली बार, देश में वेस्टमिंस्टर (ऋषि सनक) में एक हिंदू प्रधान मंत्री और स्कॉटलैंड में एक मुस्लिम प्रथम मंत्री है। अपने विजय भाषण में, यूसुफ ने कहा: हम सभी को इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आज हमने एक स्पष्ट संदेश भेजा है, कि आपकी त्वचा का रंग, आपकी आस्था उस देश का नेतृत्व करने में बाधा नहीं है जिसे हम अपना घर कहते हैं। इसका सीधा मतलब है, ये दो व्यक्ति, जिनके परिवार बेहतर जीवन की तलाश में आप्रवासियों के रूप में ब्रिटेन आए थे, इस सपने को मूर्त रूप देते हैं कि, कड़ी मेहनत के माध्यम से, अप्रवासी और उनके बच्चे समाज के शीर्ष तक पहुंच सकते हैं। इसी तरह की कहानियां ब्रिटिश राजनीति के शीर्ष स्तर पर भी चल रही हैं। स्कॉटलैंड की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी का नेतृत्व अनस सावर कर रहे हैं, जो एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पाकिस्तानी मुस्लिम विरासत के भी हैं, जैसा कि लंदन के मेयर सादिक खान हैं। वेस्टमिंस्टर कैबिनेट में भी अभूतपूर्व जातीय विविधता है। इनमें से कई राजनेता 1950 और 1960 के दशक में यूके आए अप्रवासियों के बच्चे और पोते हैं, भारत, पाकिस्तान और पूर्वी अफ्रीका और कैरिबियन के देशों जैसे पूर्व उपनिवेशों से आर्थिक प्रवासी, जो कम पैसे और अंग्रेजी भाषा के सीमित ज्ञान के साथ आए थे। .

औपनिवेशिक काल के बाद की प्रवासियों की यह पहली लहर अक्सर बड़े ब्रिटिश उद्योगों, कारखानों और मिलों में काम करती थी, बड़े शहरों और कस्बों में रहती थी। स्कॉटलैंड एकमात्र पश्चिमी यूरोपीय राष्ट्र है जहां एक मुस्लिम नेता है और यूके एकमात्र लोकतंत्र है जहां पूर्व उपनिवेशित लोगों के बच्चे उस देश को चला रहे हैं जिसने उनके माता-पिता और दादा-दादी के देशों को अपना उपनिवेश बनाया था। यह वास्तव में एक यादगार क्षण है। यूके, स्कॉटलैंड और वास्तव में आयरलैंड सभी का नेतृत्व दक्षिण एशियाई देशों से आए लोग कर रहे हैं। युसुफ और सुनक दोनों ने अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपने दादा-दादी और माता-पिता को दिया है, जिसके बारे में उनका कहना है कि इसने उन्हें ब्रिटेन के सामाजिक और राजनीतिक पदानुक्रम में आगे बढ़ने में सक्षम बनाया है। यह एक प्रेरक कहानी है लेकिन शायद एक ऐसी कहानी जो उन दोनों के सत्ता में आने के बाद अपने आप में एक मिसाल बन गई है। आज के ब्रिटेन में आने वालों के लिए इस यात्रा को दोहराना शायद कठिन होगा। अभी चरम परीक्षा बाकी है हालांकि यूसुफ ने कहा है कि वह एक आस्थावान मुस्लिम है, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि वह ऐसा नहीं मानते कि विधायकों को अपने निर्णय लेते समय अपनी आस्था के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा, हमने स्कॉटलैंड की संसद में मुस्लिमों और स्कॉटलैंड में राजनीतिक प्रक्रिया को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जब यूसुफ पहली बार एमएसपी बने, उन्होंने खुलासा किया कि राजनीति में आने के लिए उनकी आस्था उनकी प्रेरणा का हिस्सा बनी। तकरीबन एक दशक पहले उनका राजनीतिक जागरण हुआ, जब वह अपने सहपाठियों के साथ ट्विन टावर्स की तस्वीरें देख रहे थे। उनके साथियों ने उनसे सवाल किया कि मुसलमान अमेरिका से नफरत क्यों करते हैं। वह कहते हैं, तब उन्हें एहसास हुआ कि राजनीति मायने रखती है।यूसुफ की आस्था और जातीयता पर पहले स्कॉटिश राजनीति में शायद ही कभी टिप्पणी की गई थी। वास्तव में, उन्हें ‘‘मुस्लिम मंत्री’’ या ‘‘ब्रिटिश एशियाई एमएसपी’’ के रूप में संबोधित किया जाना दुर्लभ है। यही बात उन लोगों पर भी लागू होती है जो उनके पहले या बाद में रहे हैं और यह इस बात का एक पैमाना है कि सार्वजनिक जीवन में अल्पसंख्यकों के संबंध में यूके कितना आगे आया है। एसएनपी नेतृत्व प्रतियोगिता के दौरान, हालांकि, समान-सेक्स जोड़ों के विवाह के प्रश्न पर मतदान के दौरान यूसुफ की अनुपस्थिति पर सवाल उठाया गया था और इसे उनकी आस्था और ग्लासगो पाकिस्तानी समुदाय के साथ जुड़ाव से जोड़ा गया था। आरोप यह था कि वह उस समुदाय द्वारा अलग-थलग किए जाने के डर से इस कानून के पक्ष में मतदान नहीं करना चाहते थे। यूसुफ के अभियान के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया दी कि वह ‘‘समान लिंग में विवाह का समर्थन करते हैं’’ और मतदान के समय उनकी अनुपस्थिति ‘‘एक अत्यंत महत्वपूर्ण मसरूफियत के कारण थी, जो पाकिस्तान में ईशनिंदा के लिए मौत की सजा पाने वाले स्कॉटिश नागरिक की रिहाई की कोशिश से जुड़ी थी।’’ यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि न तो यूसुफ और न ही सुनक ने अभी तक वास्तविक तनाव परीक्षण का सामना किया है। वे दोनों एक बंद पार्टी चयन प्रक्रिया के आधार पर नेता बने, इसलिए उन्हें अभी तक एक सार्वजनिक चुनाव में एक नेता के रूप में खड़ा नहीं होना पड़ा। राष्ट्रीय राजनीति के बदलते चेहरे के लिए व्यापक ब्रिटिश जनता को स्वीकार करना कितना वास्तविक उपाय होगा। यह देखा जाना बाकी है कि उनकी जातीयता उनकी राजनीति के इर्द-गिर्द सार्वजनिक बहस का कारक बनती है या नहीं। युसुफ और सुनक दोनों ही अपनी आस्था को एक निजी मामला बनाए रखने के इच्छुक प्रतीत होते हैं, जिसकी ब्रिटिश राजनीति में अपेक्षा की जाती है। पूर्व प्रधान मंत्री टॉनी ब्लेयर के ईसाई धर्म के बारे में चर्चा से बचने के लिए उनकी टीम अकसर कहती थी, ‘‘वी डोंट डू गॉड’’। वर्ग चेतावनी यूसुफ की राजनीति सुनक से ज्यादा अलग नहीं हो सकती। वह आप्रवासन, कल्याण और कराधान पर दृढ़ता से केन्द्र के वाम में है। यह हमें याद दिलाता है कि जातीय अल्पसंख्यक राजनीतिक पहचान एक समान नहीं है, हालांकि वर्षों से वामपंथी दलों ने अल्पसंख्यक वोट को महत्व नहीं दिया। आज जातीय, धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता पूरे राजनीतिक हलको में परिलक्षित होती है। आपकी राजनीतिक पहचान जो भी हो, शीर्ष पर पहुंचना संभव है। लेकिन इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब शैक्षिक और सामाजिक पृष्ठभूमि की बात आती है तो बदलाव कम आया है। यूसुफ के पिता एकाउंटेंट थे। सुनक एक डॉक्टर और फार्मासिस्ट का बेटा है। दोनों प्राइवेट स्कूलों में पढ़े हैं। वे अप्रवासियों की उस पीढ़ी का हिस्सा थे जो यूके आने और अपने लिए बेहतर जीवन बनाने में सक्षम थे। राजनीति में निजी तौर पर पढ़े-लिखे लोगों का दबदबा कायम है। ब्रिटिश राजनीति में वास्तविक विभाजन वर्ग है, फिर चाहे वह किसी भी आस्था को मानने वाला हो। द कन्वरसेशन एकता ????????

 

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