हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद | Hong Kong's pro-democracy newspaper 'Apple Daily' to close

हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 23, 2021/10:10 am IST

हांगकांग, 23 जून (एपी) हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ इस सप्ताहांत तक बंद हो जाएगा। उसकी मूल कंपनी ने बुधवार को यह घोषणा की। अखबार के पांच संपादकों और कार्यकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी तथा अखबार से जुड़ी 23 लाख डॉलर की संपत्ति की जब्ती के बाद यह फैसला लिया गया है।

नेक्स्ट मीडिया के निदेशक मंडल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘‘हांगकांग में मौजूदा परिस्थितियों’’ के कारण उसका प्रिंट संस्करण और ऑनलाइन संस्करण शनिवार तक बंद हो जाएगा।

अखबार ऐसे समय में बंद हो रहा है जब प्राधिकारियों ने 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद असंतुष्टों पर कार्रवाई तेज कर दी है। बीजिंग द्वारा करीब एक साल पहले लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहले मुकदमे की सुनवाई शुरू होने के साथ ही यह घोषणा की गई है।

पिछले हफ्ते हुई गिरफ्तारियों के बाद यह कदम उठाया गया है। पांच संपादकों और कार्यकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशियों से मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने हांगकांग तथा चीन पर विदेशी प्रतिबंध लगाने की कथित साजिश के सबूत के तौर पर अखबार द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक लेखों का हवाला दिया।

निदेशक मंडल ने इस हफ्ते हांगकांग के सुरक्षा ब्यूरो को पत्र लिखकर उसकी कुछ निधि जारी करने का अनुरोध किया था ताकि कंपनी वेतन दे सके। इससे पहले पुलिस ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेश से मिलीभगत के संदेह पर 55 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया। एप्पल डेली ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि इस व्यक्ति ने अखबार के लिए संपादकीय लिखे थे।

एप्पल डेली के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने आलोचना की और कहा कि हांगकांग तथा चीनी प्राधिकारी शहर की स्वतंत्रता को निशाना बना रहे हैं।

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत टोंग यिंग किट ने बुधवार को पहली बार मुकदमे का सामना करते हुए आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने के आरोप स्वीकार करने से इनकार कर दिया। ऐसा आरोप है कि उसने 2019 की एक रैली में नारे लगाते हुए मोटरसाइकिल पुलिस अधिकारियों पर चढ़ा दी थी। इसमें कई अधिकारी मारे गए थे और तीन को चोटें आयी थी। उसने नारे लगाए थे ‘‘हांगकांग को आजाद करो, हमारे दौर की क्रांति।’’

एपी

गोला पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)