ब्रिटेन में भारतीय मूल के नेता ने हिंदू-विरोधी घृणा अपराध के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया |

ब्रिटेन में भारतीय मूल के नेता ने हिंदू-विरोधी घृणा अपराध के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया

ब्रिटेन में भारतीय मूल के नेता ने हिंदू-विरोधी घृणा अपराध के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया

:   Modified Date:  November 4, 2023 / 08:28 PM IST, Published Date : November 4, 2023/8:28 pm IST

लंदन, चार नवंबर (भाषा) लंदन असेंबली के भारतीय मूल के एक सदस्य ने इस सप्ताह एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें मेट्रोपॉलिटन पुलिस से हिंदू-विरोधी घृणा की बढ़ती घटनाओं से बेहतर तरीके से निपटने का आह्वान किया गया है।

कृपेश हिरानी ने ‘हिंदूफोबिया’ की घटनाओं को रेखांकित करने के लिए सभा को संबोधित किया। यह सभा लंदनवासियों को प्रभावित करने वाले मुद्दों से निपटती है। उन्होंने यह प्रस्ताव बृहस्पतिवार को पेश किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

प्रस्ताव में मेट्रोपॉलिटन पुलिस से स्थानीय हिंदू समुदायों के साथ काम करने का आह्वान किया गया है, ताकि लक्षित घृणा अपराधों की सूचना देने देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

हिरानी ने कहा, ‘‘लंदन और उसके बाहर ‘हिंदूफोबिया’ के लिए कोई जगह नहीं है। दुख की बात है कि पिछले साल हमारे समुदाय में घृणा अपराधों में चिंताजनक वृद्धि हुई है। हिंदू धार्मिक रूप से प्रेरित घृणा अपराध का सामना करने वाला दूसरा संभावित समूह है, लेकिन यह पुलिस के डेटा में नहीं दिखा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह दर्शाता है कि पुलिस को सबसे पहले, इसे बेहतर तरीके से दर्ज करना चाहिए और दूसरा, इस पर बेहतर प्रतिक्रिया करनी चाहिए। मुझे ख़ुशी है कि लंदन असेंबली, मेट्रोपॉलिटन पुलिस को जवाबदेह ठहराने का समर्थन करती है।’’

प्रस्ताव में, ब्रिटेन के गृह विभाग के हालिया आंकड़ों का हवाला दिया गया है, जिससे पता चलता है कि 2022-2023 में हिंदुओं के खिलाफ 291 घृणा अपराध हुए, जो इसके पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है, जिसमें 161 घृणा अपराध दर्ज किए गए थे।

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)