जॉनसन पद छोड़ने को तैयार नहीं, परेशानियों का डटकर सामना करेंगे |

जॉनसन पद छोड़ने को तैयार नहीं, परेशानियों का डटकर सामना करेंगे

जॉनसन पद छोड़ने को तैयार नहीं, परेशानियों का डटकर सामना करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 7, 2022/10:43 am IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, सात जुलाई (भाषा) बोरिस जॉनसन के शीर्ष सहयोगियों में से एक ने बुधवार की शाम दावा किया कि वह ‘‘ बेहद उत्साहित हैं’’ और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने के लिए परेशानियों का डटकर सामना करेंगे। वहीं गृह मंत्री प्रीति पटेल सहित मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के कई करीबी अब उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

जॉनसन के अपने एक वरिष्ठ मंत्री को बर्खास्त करने की खबर सामने आने के कुछ समय बात उनके शीर्ष सहयोगी का यह बयान आया है। ऐसा माना जा रहा है कि वरिष्ठ मंत्री जॉनसन के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में बने रहने के पक्ष में नहीं थे।

मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री माइकल गोव ने जॉनसन को प्रधानमंत्री के पद से कथित तौर पर हटने को कहा था। ऐसा कहा जा रहा है कि जॉनसन ने इसके बाद माइकल गोव को ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में बुलाया और उन्हें मंत्री पद से बर्खास्त किए जाने की जानकारी दी।

जॉनसन के नेतृत्व पर उठ रहे सवालों के बीच उनके संसदीय निजी सचिव जेम्स डुड्रिज ने ‘स्काई न्यूज’ को बताया कि जॉनसन और ब्रिटेन के नए चांसलर नादिम जहावी बृहस्पतिवार को अर्थव्यवस्था पर एक संयुक्त योजना पेश करेंगे।

डुड्रिज ने कहा, ‘‘ उनके पास देश के 1.4 करोड़ लोगों का समर्थन है और अभी उन्हें देश के लिए बहुत कुछ करना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उम्मीद कर रहा हूं कि वह आज शाम तक मंत्रिमंडल के वरिष्ठ पदों पर नियुक्ति कर देंगे। मैं प्रधानमंत्री और उनके चांसलर नादिम जहावी की कल की घोषणाओं को लेकर भी उत्साहित हूं।’’

मीडिया की अन्य खबरों में भी इस बात की पुष्टि की गई कि जॉनसन का इस्तीफा देने का कोई इरादा नहीं है।

मौजूदा नियमों के तहत हाल ही में विश्वास मत जीतने के बाद जॉनसन आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर बन रह सकते हैं। हालांकि, ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है।

जॉनसन के करीबी सूत्रों के हवाले से एक खबर में कहा गया, ‘‘ प्रधानमंत्री को पता है कि उनके पास 1.4 करोड़ लोगों का जनादेश है और उन्हें पद से हटाने का एकमात्र तरीका उस जनादेश को उनसे छीनना है।’’

गृह मंत्री पटेल ने भी बुधवार को कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में जॉनसन के लिए अपना समर्थन वापस लेने की घोषणा की।

ब्रिटेन के मीडिया की खबरों के अनुसार, वह मंत्रियों के उस दल के साथ आ गई हैं, जो प्रधानमंत्री से पद छोड़ने की मांग कर रहा है।

जॉनसन सरकार को बड़ा एक बड़ा झटका देते हुए वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने मंगलवार को अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)