नेपाल में स्थानीय चुनाव का समापन, 65 फीसदी मतदान

नेपाल में स्थानीय चुनाव का समापन, 65 फीसदी मतदान

: , May 13, 2022 / 10:37 PM IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 13 मई (भाषा) नेपाल में शुक्रवार को देशभर में आयोजित स्थनीय चुनाव के दौरान 65 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी।

नेपाल की सभी 753 इकाइयों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक चला। चुनाव आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा ने कहा कि कुल मतदान प्रतिशत कम से कम 65 फीसदी रहने का अनुमान है।

हिंसा की एक घटना को छोड़कर सभी 21,955 मतदान केंद्रों पर मतदान काफी शांतिपूर्ण रहा। मतों की गिनती शुक्रवार रात से शुरू होगी और शनिवार सुबह तक कुछ परिणाम आने की उम्मीद है।

ज्यादातर सीटों पर नेपाली कांग्रेस की अगुवाई वाले पांच दलों के सत्ताधारी गठबंधन के उम्मीदवार और मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार के बीच मुकाबला था।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा, ‘‘मतदान के दौरान नेपाली लोगों के उत्साह ने एक बार फिर साबित किया है कि नेपाल के लोगों की लोकतंत्र में आस्था है।’’

हालांकि, उदयपुर जिले में कटारी नगरपालिका के सोरुंग छबीसे इलाके में मतदान के बाद विवाद में शामिल भीड़ को तितर-बितर कने के लिए पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया। पुलिस के मुताबिक मृतक व्यक्ति एक 19 वर्षीय युवक है।

मतदाता महापौरों/प्रमुखों और उप महापौरों/उप प्रमुखों और अन्य विभिन्न श्रेणियों के सदस्यों सहित कुल 35,221 प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। 390 उम्मीदवार पहले ही चुनाव में निर्विरोध चुने जा चुके हैं। कुल 35,221 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए पात्र मतदाताओं की संख्या 17,733,723 है।

भाषा

संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)