नेपाल सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर |

नेपाल सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर

नेपाल सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 9, 2021/2:32 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, नौ नवंबर (भाषा) नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा ने मंगलवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा शुरू की, जिसका उद्देश्य दोनों पड़ोसी देशों के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करना है।

नेपाल की सेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के निमंत्रण पर नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान जनरल शर्मा को ‘जनरल ऑफ इंडियन आर्मी’ की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है, ‘‘ भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना प्रमुख जनरल शर्मा को 10 नवंबर 2021 को अलंकरण समारोह के बीच भारतीय सेना के जनरल की उपाधि प्रदान करेंगे।’’

विज्ञप्ति के अनुसार, जनरल शर्मा भारतीय सेना के प्रमुख जनरल नरवणे के आधिकारिक निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं। ‘नेपाल आर्मी वाइव्ज एसोसिएशन’ की अध्यक्ष और सेना प्रमुख की पत्नी सुनीता शर्मा भी उनके साथ भारत आ रही हैं।

इसमें बताया गया है कि भारत की यात्रा के दौरान जनरल शर्मा रक्षा सचिव अजय कुमार, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख नरवणे और एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी के साथ बैठक करेंगे। वह 12 नवंबर को नेपाल लौटेंगे।

जनरल शर्मा की भारत यात्रा की घोषणा करते हुए नेपाल सरकार के प्रवक्ता ज्ञानेंद्र बहादुर कर्की ने पिछले महीने कहा था कि सेना प्रमुख द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के अपने समकक्ष जनरल नरवणे और अन्य सेना प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

भाषा गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)