नाइजर के जुंटा शासन ने हवाई क्षेत्र को बंद किया, पड़ोसी देशों पर हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया |

नाइजर के जुंटा शासन ने हवाई क्षेत्र को बंद किया, पड़ोसी देशों पर हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया

नाइजर के जुंटा शासन ने हवाई क्षेत्र को बंद किया, पड़ोसी देशों पर हमले की योजना बनाने का आरोप लगाया

:   Modified Date:  August 7, 2023 / 04:00 PM IST, Published Date : August 7, 2023/4:00 pm IST

नियामी (नाइजर), सात अगस्त (भाषा) नाइजर के बागी सैनिकों ने देश की हवाई सीमा को बंद कर दिया है और आरोप लगाया है कि पड़ोसी देश हमले की योजना बना रहे हैं, क्योंकि जुंटा शासन ने तय सीमा बीतने के बावजूद अपदस्थ राष्ट्रपति को बहाल नहीं किया है।

तख्तापलट कर सत्ता पर काबिज सैन्य शासन ने चेतावनी दी है कि देश के ऊपर से उड़ान भरने की किसी भी कोशिश का ‘पूरी ताकत से और तत्काल जवाब दिया जाएगा।’’

देश के सैन्य शासन ने रविवार रात को हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की। यह घोषणा क्षेत्रीय ब्लॉक इकोनॉमिक कम्युनिटी ऑफ वेस्टर्न अफ्रीकन स्टेट्स (ईसीओडब्ल्यूएएस) द्वारा तय समयसीमा से कुछ घंटे पहले की गई। ईसीओडब्ल्यूएएस ने अपदस्थ राष्ट्रपति मोहमेद बाजोउम को दोबारा पद पर बैठाने या सैन्य कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी दी थी।

बगावत करने वाले सैन्य नेताओं के प्रवक्ता कर्नल मेजर अमादोउ अब्द्रामाने ने कहा कि अगले आदेश तक नाइजर के हवाई क्षेत्र को बंद किया जाता है।

जुंटा शासन ने दावा किया कि दो मध्य अफ्रीकी देश हमले की योजना बना रहे हैं, लेकिन उसने उन देशों का नाम नहीं बताया। सैन्य सरकार ने कहा कि देश की जनता इस हमले का मुकाबला करेगी।

भाषा धीरज पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)