पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सरकारी कार्यक्रमों में ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर रोक लगाई |

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सरकारी कार्यक्रमों में ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर रोक लगाई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सरकारी कार्यक्रमों में ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर रोक लगाई

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 02:52 PM IST, Published Date : March 31, 2024/2:52 pm IST

इस्लामाबाद, 31 मार्च (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश में आर्थिक संकट के चलते फिजूलखर्ची को कम करने के प्रयासों के तहत सरकारी कार्यक्रमों में ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है और केवल राजनयिकों के स्वागत कार्यक्रम में ही इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

शरीफ ने सरकारी कार्यक्रमों में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के दौरे के दौरान ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर नाराजगी व्यक्त की। मंत्रिमंडल मामलों के प्रभाग के मुताबिक प्रधानमंत्री के निर्देश पर ‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रभाग की अधिसूचना के अनुसार प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि भविष्य में सरकारी कार्यक्रमों में मंत्रियों और अधिकारियों के लिए ‘रेड कारपेट’ का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के अनुसार हालांकि, इसका इस्तेमाल केवल विदेशी राजनयिकों के लिए एक प्रोटोकॉल के रूप में किया जा सकेगा।

फिजूलखर्ची को कम करने के प्रयासों के तहत पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री शरीफ और मंत्रिमंडल के सदस्यों ने अपनी इच्छा से वेतन तथा भत्ते नहीं लेने का फैसला किया था।

‘रेड कारपेट’ के इस्तेमाल को समाप्त करके, सरकार का लक्ष्य धन बचाना और सार्वजनिक खर्च के लिए अधिक जिम्मेदार और विवेकपूर्ण दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है। पिछले महीने, प्रधानमंत्री ने कहा कि मितव्ययिता उपाय सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

इससे पहले, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने देश के सामने मौजूद आर्थिक चुनौतियों के कारण वेतन और भत्ते नहीं लेने का फैसला किया था।

भाषा खारी आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers