40 से अधिक उम्र वाले डायबिटीज मरीज के लिए खतरनाक है कोरोना, बच्चों की अपेक्षा ज्यादा खतरा: अध्ययन |

40 से अधिक उम्र वाले डायबिटीज मरीज के लिए खतरनाक है कोरोना, बच्चों की अपेक्षा ज्यादा खतरा: अध्ययन

'मधुमेह पीड़ित 40 साल से अधिक के लोगों को बच्चों की तुलना में कोविड-19 का अधिक खतरा'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : September 25, 2021/6:39 pm IST

ह्यूस्टन, 25 सितंबर (भाषा) कोविड-19 से पीड़ित और 40 साल से ज्यादा उम्र के जिन वयस्कों को टाइप-1 मधुमेह है उनके इसी रोग से पीडि़त बच्चों की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका सात गुना ज्यादा है। एक अध्ययन के नतीजे में यह जानकारी सामने आई।

‘एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया, ”मधुमेह के रोगियों को कोविड-19 से संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा अधिक है, विशेषकर यदि उनकी आयु 40 वर्ष से ज्यादा है।”

read more: राजमार्गों पर पानी भरने की समस्याओं का हल निकालें: गडकरी

अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 से पीड़ित बच्चों में श्वास संबंधी गंभीर लक्षण होना दुर्लभ है और उनमें प्रायः लक्षण नहीं दिखाई देते। इसके विपरीत वयस्कों में श्वास संबंधी कई प्रकार की समस्याएं होती हैं जिनमें अधिक उम्र के मधुमेह के रोगियों की मौत होने की आशंका ज्यादा होती है।

read more: सानिया के पास साल का पहला खिताब जीतने का मौका, झांग के साथ फाइनल में पहुंची

सैन डिएगो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की डॉ कार्ला डेमेटेरको-बर्गरेन ने कहा, ”हमारे अध्ययन में सामने आया है कि मधुमेह टाइप-1 के रोगी 40 साल की आयु से अधिक के लोगों को बच्चों और युवाओं की अपेक्षा कोविड-19 से अधिक खतरा है। बच्चों और युवाओं में हल्के लक्षण होते हैं और जल्दी ठीक हो जाते हैं।”