रूस अपने परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात कर सकता है : राष्ट्रपति लुकाशेंको |

रूस अपने परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात कर सकता है : राष्ट्रपति लुकाशेंको

रूस अपने परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात कर सकता है : राष्ट्रपति लुकाशेंको

:   Modified Date:  March 31, 2023 / 06:56 PM IST, Published Date : March 31, 2023/6:56 pm IST

ताल्लिन (एस्टोनिया), 31 मार्च (एपी) यूक्रेन युद्ध को लेकर तनाव के बीच बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सामरिक परमाणु हथियार बेलारूस में भी तैनात किए जा सकते हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि उनका देश बेलारूस में सामरिक, कम दूरी और छोटे रेंज वाले परमाणु हथियारों को तैनात करने का इरादा रखता है। राष्ट्रपति लुकाशेंको ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में परमाणु हथियारों की तैनाती का उल्लेख किया।

अगर रूस हथियारों को बेलारूस में तैनात करने की घोषणा पर आगे बढ़ता है तो क्षेत्र के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है। करीब 13 महीने पूर्व, रूस के यूक्रेन पर हमला करने से पहले भी बेलारूस में रूसी सैनिकों की तैनाती की गई थी।

सोवियत संघ के विघटन के बाद बेलारूस के देश बनने के समय से ही लुकाशेंको राष्ट्रपति पद पर बने हुए हैं। यूक्रेन में संघर्ष पर बढ़ते तनाव के बीच उन्होंने अपना वार्षिक भाषण दिया।

लुकाशेंको और पुतिन आरोप लगाते रहे हैं कि पश्चिमी देश रूस और बेलारूस को तबाह करना चाहते हैं। लुकाशेंको ने कहा, ‘‘पुतिन और मैं अगर जरूरी हो तो यहां सामरिक हथियारों को तैनात करने का फैसला करेंगे और हमें तबाह करने का प्रयास करने वालों को यह समझ लेना चाहिए। हम अपने राष्ट्रों और अपने लोगों की रक्षा के लिए हर कदम उठाएंगे।’’

एपी आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)