रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा केंद्रों पर हमले तेज किए, मानवीय स्थिति खराब : संयुक्त राष्ट्र |

रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा केंद्रों पर हमले तेज किए, मानवीय स्थिति खराब : संयुक्त राष्ट्र

रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा केंद्रों पर हमले तेज किए, मानवीय स्थिति खराब : संयुक्त राष्ट्र

:   Modified Date:  December 7, 2023 / 11:17 AM IST, Published Date : December 7, 2023/11:17 am IST

संयुक्त राष्ट्र, सात दिसंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन के ऊर्जा केंद्रों पर तेज हो रहे रूस के हमलों से युद्धग्रस्त देश में मानवीय स्थिति और अधिक बिगड़ रही है।

सहायक महासचिव मिरोस्लाव जेंका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यूक्रेन के अहम असैन्य बुनियादी ढांचे पर रूस के रोजाना हमलों में कई लोगों की मौत हुई है और मॉस्को ने राजधानी कीव समेत रिहायशी इलाकों में अपनी गोलाबारी तेज कर दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘सैन्य और असैन्य बुनियादी ढांचे के खिलाफ सभी हमले तुरंत बंद होने चाहिए। अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत ये निषिद्ध हैं और पूरी तरह अस्वीकार्य हैं।’’

जेंका ने यूक्रेन के सभी चारों परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर खतरे की आशंका भी जताई।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक रमेश राजासिंघम ने परिषद में कहा, ‘‘मौत, घायल होने और अहम असैन्य बुनियादी ढांचों के विनाश का स्तर चौंकाने वाला है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों के पास बिजली और पानी नहीं है खासतौर से पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच यह क्षति बुजुर्ग और दिव्यांगों समेत सबसे कमजोर लोगों के अस्तित्व को खतरे में डाल रही है।’’

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गाजा में आसन्न ‘‘मानवीय विनाश’’ को लेकर सुरक्षा परिषद को चेतावनी देने के लिए बहुत कम प्रयोग की जाने वाली एक शक्ति का इस्तेमाल किया और उसके सदस्यों से तत्काल मानवीय संघर्ष विराम की मांग करने का अनुरोध किया।

परिषद के 15 सदस्यों को बुधवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि दो महीने के युद्ध के बाद गाजा की मानवीय प्रणाली ढहने के कगार पर है।

गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल किया जो कहता है कि महासचिव परिषद के सदस्यों को उन मामलों के बारे में सूचित कर सकते हैं जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लगते हैं।

एपी गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)