The couple of Russia and Ukraine got married: एक हुए रूसी और युक्रेनी!

युद्ध के बीच एक हुए रूसी दूल्हा और युक्रेनी दुल्हन! हिंदुस्तान ने इस तरह निभाई रस्में…खूब हो रहे चर्चे

The couple of Russia and Ukraine got married: युद्ध के बीच एक हुए रूसी दूल्हा और युक्रेनी दुल्हन! हिंदुस्तान ने इस तरह निभाई रस्में...खूब हो रहे चर्चे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 3, 2022/1:29 pm IST

The couple of Russia and Ukraine got married: धर्मशाला। पिछले लंबे समय से रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध समाप्त होने के नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच रूस के एक लड़के ने हिंदू रीति रिवाज से प्रभावित होकर, यूक्रेन की एक युवती से हिंदू धर्म की परंपराओं को निभाते हुए हिमाचल के धर्मशाला में शादी रचाई है। मंगलवार को मूल रूप से दोनों विवाह के पवित्र बंधन में बंध गए। दोनों देशों के बीच तनाव के माहौल के बीच रूसी दूल्हे और यूक्रेनी दुल्हन के विवाह को लोगों की ओर से खूब सराहा जा रहा है। हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ यह प्रेमी जोड़ा जन्मों-जन्मों के लिए एक दूसरे का ही गया है।

ये भी पढ़ें- हादसों के बाद जागी सरकार! इन विभागों के कंधे पर बढ़ी जिम्मेदारी, गड़बड़ी मिलने पर निरस्त होगा लाइसेंस

भारतीयों ने ही किया कन्यादान

The couple of Russia and Ukraine got married: मूल रूप से रूस का रहने वाला लड़का (अब इजरायली राष्ट्रीयता ले चुका है) सिरगी नोविका दूल्हा बनकर बारात लेकर आया। वहीं, दुल्हन की बहनों और सहेलियों ने गेट पर रिबन कटवाने के बदले शगुन लेकर ही दूल्हे और अन्य बारातियों को मंडप स्थल तक आने दिया। इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ स्थानीय पंडित रमन शर्मा ने विवाह मंत्र पढ़ा जिसके बाद जोड़े ने सात फेरे लिए। दिव्य आश्रम खडौता के पंडित संदीप शर्मा के सानिध्य में विवाह हुआ। यहां विनोद शर्मा और उनके परिवार ने कन्यादान कर सभी वैवाहिक कार्यक्रम को पूर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें- EOW के निशाने पर सरकारी कर्मचारी! रेड पड़ते ही बीमार हुए क्लर्क, यहां अधिकारी भी आए घेरे में

भारतीय रिति-रिवाजों से है बेहद प्रभावित

The couple of Russia and Ukraine got married: सिरगी नोविका और यूक्रेन की रहने वाली एलोना ब्रामोका की भारतीय हिंदू रिति-रिवाजों व परंपराओं के साथ शादी हुई। सिरगी और एलोना ने बताया कि उन्होंने एक बार हिंदू रीति-रिवाज से होने वाला विवाह देखा था। हिंदू धर्म की परंपराओं और मूल्यों से वे काफी प्रभावित थे। उसी समय उन्होंने खुद की शादी भी हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार करने का फैसला लिया था। आज कल जहां भारतीय विदेशी परंपरा अपना है तो वहीं विदेशी भी भारत के रीति रिवाजों से खुश होकर भारतीय परंपरा को अपना रहै है। विदेश से आने वाले लोगों में भारतीय परंपरा की ओर झुकाव देखने को मिल रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers