यूक्रेन में रूस की गोलीबारी रही जारी, भयंकर सर्दी से युद्ध पर असर पड़ने की है संभावना |

यूक्रेन में रूस की गोलीबारी रही जारी, भयंकर सर्दी से युद्ध पर असर पड़ने की है संभावना

यूक्रेन में रूस की गोलीबारी रही जारी, भयंकर सर्दी से युद्ध पर असर पड़ने की है संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 27, 2022/7:32 pm IST

खेरसॉन, 27 नवंबर (एपी) यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में रातभर रूसी सैन्यबलों की गोलाबारी होती रही जबकि यूक्रेनी अधिकारी बिजली, पानी की आपूर्ति एवं उष्मा संबंधी सेवाओं की बहाली के प्रयास में जुटे रहे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

विश्लेषकों ने यूक्रेन की राजधानी कीव में रविवार को भी बर्फबारी जारी रहने का अनुमान लगाया है और कहा है कि भयंकर सर्दी का लड़ाई की दिशा और दशा पर असर पड़ सकता है। रूस के इस वर्ष फरवरी में यूक्रेन पर धावा बोलने के बाद से दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है।

विशेषज्ञों ने कहा कि फिलहाल दोनों ही पक्ष भारी बारिश तथा उसके फलस्वरूप कुछ क्षेत्रों में कीचड़ हो जाने के कारण बहुत परेशान हैं।

पिछले दो हफ्तों में कम से कम दो बार रूस के भीषण तोप हमलों के बाद यूक्रेन में अवसंरचना टीम अहम बुनियादी सेवाओं की बहाली के लिए दिन-रात जुटी हैं, क्योंकि कई यूक्रेनवासियों ने कहा था कि उनके पास दिन में महज कुछ घंटे के लिए ही बिजली की सुविधा है।

सरकारी बिजली ग्रिड संचालक यूक्रेनेर्गो ने रविवार को कहा कि विद्युत उत्पादक अब करीब 80 फीसद मांग की पूर्ति कर रहे हैं। कंपनी ने कहा कि इसमें शनिवार की तुलना में सुधार है।

यूक्रेन के घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे थिंक टैंक ‘द इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ वार’ ने कहा है कि दोनों ही पक्षों ने संकेत दिया है कि भारी बारिश एवं कीचड़ से उनपर असर पड़ा है, लेकिन आने वाले दिनों में हाड़ कंपानी वाली सर्दी की और भूमिका हो सकती है।

एपी

राजकुमार सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)