कनाडा में इस महीने गांधी की दूसरी प्रतिमा को क्षति पहुंचायी गई |

कनाडा में इस महीने गांधी की दूसरी प्रतिमा को क्षति पहुंचायी गई

कनाडा में इस महीने गांधी की दूसरी प्रतिमा को क्षति पहुंचायी गई

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 03:14 PM IST, Published Date : March 28, 2023/3:14 pm IST

टोरंटो, 28 मार्च (भाषा) कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक विश्वविद्यालय परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचाए जाने की खबर है। यह घटना इस देश में गांधी की एक प्रतिमा को खालिस्तान समर्थकों द्वारा निशाना बनाये जाने के कुछ दिनों बाद हुई है।

वैंकूवर स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने मंगलवार को कहा कि ताजा घटना में, साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय में बर्नाबी परिसर के पीस स्क्वायर पर लगायी गई मूर्ति को क्षति पहुंचायी गई है।

वाणिज्य दूतावास ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हम शांति के अग्रदूत महात्मा गांधी जी की मूर्ति को क्षति पहुंचाने के जघन्य अपराध की कड़ी निंदा करते हैं।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘कनाडाई अधिकारियों से मामले की तत्काल जांच करने और अपराधियों को जल्द न्याय के कटघरे में लाने का अनुरोध किया जाता है।’’

यह घटना खालिस्तान समर्थकों द्वारा 23 मार्च को कनाडा के ओंटारियो प्रांत के हैमिल्टन शहर में सिटी हॉल के पास महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को विरूपित और स्प्रे-पेंट करने के बाद हुई है।

पिछले साल जुलाई में, कनाडा के रिचमंड हिल स्थित एक विष्णु मंदिर के बाहर लगायी गई महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षति पहुंचायी गई थी, जिसकी टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कड़ी निंदा की थी।

कनाडा में हाल में खालिस्तान समर्थकों की भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है जिन्होंने कुछ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की है।

मिसिसॉगा स्थित एक राममंदिर को ‘खालिस्तानी चरमपंथियों’ द्वारा 13 फरवरी को भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ विरूपित किया गया था। इस पर टोरंटो में भारतीय वाणिज्य दूतावास की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया जतायी गई थी।

भाषा अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers