Home Minister resigns amid political crisis, blames himself on this mistake

UK Home Minister Resigned: राजनीतिक संकट के बीच गृहमंत्री ने दिया इस्तीफा, इस गलती पर ठहराया खुद को जिम्मेदार

UK Home Minister Resigned: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन में मंत्रिस्तरीय संचार के लिए अपने निजी ई-मेल का इस्तेमाल करने की ‘‘गलती’’ के बाद बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 19, 2022/11:08 pm IST

लंदन। UK Home Minister Resigned:भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन में मंत्रिस्तरीय संचार के लिए अपने निजी ई-मेल का इस्तेमाल करने की ‘‘गलती’’ के बाद बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया। ब्रेवरमैन को 43 दिन पहले ही गृह मंत्री नियुक्त किया गया था, जब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभाला था। इससे पहले, ब्रेवरमैन की बुधवार को प्रधानमंत्री ट्रस के साथ बैठक हुई।

इस हॉरर फिल्म को देखते ही दर्शकों के हाथ पांव हो गए ठंडे, एंबुलेंस बुलाने की आ गई नौबत

UK Home Minister Resigned: ब्रेवरमैन  ने अपने ट्विटर हैंडल पर त्यागपत्र पोस्ट किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने गलती की। मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं।’’ ब्रेवरमैन ने कहा, ‘‘मैंने अपने व्यक्तिगत ई-मेल से एक विश्वसनीय संसदीय सहयोगी को एक आधिकारिक दस्तावेज भेजा…जैसा कि आप जानते हैं, दस्तावेज आव्रजन के बारे में मंत्रिस्तरीय बयान था, जिसका प्रकाशन होना था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘फिर भी मेरा जाना सही है। जैसे ही मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ, मैंने तुरंत आधिकारिक माध्यम से कैबिनेट सचिव को सूचित किया।’’

23 साल की लड़की को नहीं लगी प्रेग्नेंसी की भनक, 48 घंटे में ही हो गई डिलीवरी, जानकर दंग रह गए लोग

UK Home Minister Resigned: उन्होंने कहा, ‘‘हम एक कठिन समय से गुजर रहे हैं… मुझे इस सरकार की दिशा के बारे में चिंता है।’’ ब्रेवरमैन ने कहा, ‘‘न केवल हमने अपने मतदाताओं से किए गए प्रमुख वादों को तोड़ा है, बल्कि मुझे घोषणापत्र से जुड़ी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की इस सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में गंभीर चिंता है, जैसे कि समग्र प्रवासन संख्या को कम करना और अवैध प्रवास, विशेष रूप से खतरनाक छोटी नावों से आव्रजन को रोकना।’’ दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के फारेहम से संसद में कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य ब्रेवरमैन ने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया था।

Phone Pay के जरिए की दोस्ती, फिर शादी का झांसा देकर बनाया शारीरिक संबंध, प्रेग्नेंट हुई युवती तो किया ये हाल

UK Home Minister Resigned: दो बच्चों की मां ब्रेवरमैन हिंदू तमिल मां उमा और गोवा मूल के पिता क्रिस्टी फर्नांडिस की बेटी हैं। उनकी मां मॉरीशस से ब्रिटेन आई थीं, जबकि उनके पिता 1960 के दशक में केन्या से लंदन पहुंचे थे। ब्रेवरमैन बौद्ध अनुयायी हैं, जो नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जाती हैं और उन्होंने भगवान बुद्ध के उपदेशों के ‘धम्मपद’ ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी।पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी। इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका है।

और भी है बड़ी खबरें…